BREAKING NEWS

सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾LAC विवाद : भारत के शीर्ष सैन्य और रणनीतिक पदाधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में की हालात की समीक्षा◾राम मंदिर भूमि पूजन : PM मोदी के आगमन के लिए फूलों से सजकर तैयार है हनुमान गढ़ी मंदिर ◾ राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले मिट्टी के दीपों ने नगरी के संध्याकाल को बनाया 'दिव्य' ◾सालों का इंतजार हुआ खत्म, PM मोदी आज अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए PM मोदी का पूरा कार्यक्रम◾लेबनान की राजधानी बेरूत में भयानक विस्फोट, 10 लोगों की मौत, कई लोग घायल ◾पाक के नए नक्शे को कांग्रेस ने बताया काल्पनिक, कहा- इससे तथ्य बदलने वाले नहीं ◾अयोध्या समारोह पर बोले BJP नेता लालकृष्ण आडवाणी- मंदिर ‘वास्तविक’ और ‘छद्म’ धर्मनिरपेक्षता के संघर्ष का प्रतीक◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 4.57 लाख के पार, बीते 24 घंटे में कोरोना के 7,760 नए केस◾पाकिस्तान द्वारा जारी नक्शे को भारत ने बताया मूर्खता, विदेश मंत्रालय ने कहा- इसकी कोई वैधता नहीं◾राजस्थान : सचिन पायलट के करीबी विधायकों ने कहा- गहलोत की ‘तानाशाहीपूर्ण’ कार्यशैली के खिलाफ लड़ेगे◾कर्नाटक में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 6,259 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.45 लाख के पार ◾नेपाल की राह पर पाकिस्तान, इमरान सरकार ने पास किया विवादित नक्शा, कश्मीर को बताया PAK का हिस्सा◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 674 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 1.39 लाख के पार ◾केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती◾उप्र : 24 घंटे में कोरोना के 2948 नए मामले की पुष्टि, 41 लोगों की मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मुरैना की धरती स्वादिष्ट गजक के रूप में अपनी पहचान विदेशों भी बनायेगी

मध्यप्रदेश में चम्बल के बीहड़ के लिये प्रसिद्ध मुरैना की धरती जल्द ही स्वादिष्ट गजक के रूप में अपनी पहचान देश में ही नहीं विदेशों में भी बनायेगी। इसके लिये प्रदेश सरकार ने गजक उत्पाद को जी.आई। टैग दिलाने की तैयारी कर ली है। इसके बाद यहां की गजक की मिठास विदेशों में भी घुलेगी। 

यह बात क्षेत्रीय विधायक रघुराज सिंह कंषाना ने आज गजक मीठोत्सव मेले के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने जिला प्रशासन और उद्यमिता विकास सैडमैप के माध्यम से तैयार कराई ‘गजक की मिठास मुरैना की पहचान’ पुस्तक का विमोचन भी किया। श्री कंषाना ने कहा कि गजक मीठोत्सव प्रतिवर्ष आयोजित हो।

 

समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि मेरे मन में एक सोच थी कि क्यों न मुरैना की गजक की पहचान विदेशों में कराई जाये। इसके लिये यहां मीठोत्सव का मेला लगाया जाये। जिससे लोगों में जागरूकता आयेगी और वे गजक के महत्व को समझेंगे। इस उद्देश्य से गजक की मिठास, मुरैना की पहचान पुस्तक तैयार कराई, जिसका आज विधायक की अध्यक्षता में विमोचन किया गया है। 

पुस्तक में मुरैना जिले में लगभग 100 वर्ष पूर्व से बनाई जाने वाली गजक एवं उसके महत्व तथा स्वास्थ्य के लिये लाभदायक सभी बिन्दुओं को दर्शाया गया है। पुस्तक में गजक खाने के फायदे, गजक बनने की विधि आदि का वर्णन किया गया है। 

गजक महोत्सव में 500 ग्राम से अधिक गजक खरीदने वाले लोगों को लकी ड्रॉ प्रदान किया गया था। जिसमें डॉ। मीरा बांदिल को प्रथम, किरन सेंगर को द्वितीय अरविन्द माहौर को तृतीय एवं चन्द्रप्रकाश शर्मा को चतुर्थ पुरूस्कार प्रदान किया गया। इसमें 25 विजेताओं को सांत्वना पुरूस्कार दिये गये। 

बेस्ट गजक में सूरज शिवहरे, वैष्णो गजक भण्डार, क्वालिटी में कमरूद्दीन खांन, कमल गजक भण्डार, बेस्ट गजक डिजायन में पिंकी पचौरी, कमल गजक भण्डार, मिक्स गजक आकाश शिवहरे, गोपी गजक भण्डार और बेस्ट गजक इनोवेशन फ्लेवर में संजय शिवहरे, गणेश गजक भण्डार को पुरूस्कार प्रदान किये गये।