BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 11,514 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 4.79 लाख के पार ◾सुशांत सिंह राजपूत केस : CBI ने रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR◾चीनी घुसपैठ से जुड़ी रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय ने वेबसाइट से क्यों हटाई, वास्तविक स्थिति बताए सरकार: कांग्रेस◾आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार 328 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या दो लाख के करीब◾राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट पर अजय माकन बोले- यथास्थिति बरकरार है◾सुशांत आत्महत्या केस : प्राथमिकी को अंतिम रूप देने से पहले CBI ने बिहार पुलिस से किया संपर्क◾देशभर में कोरोना से ठीक होने की दर 67.62 फीसदी, मृत्यु दर 2.07 प्रतिशत: स्वास्थ्य मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,299 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.41 लाख के पार◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- व्यापक स्तर पर कार्रवाई से कोरोना के मामले और मौत प्रति दस लाख पर कम रहे◾24 घंटे में UP में कोरोना के 4658 नए मामले की पुष्टि, 61 मरीजों ने तोड़ा दम◾बिहार के कांग्रेस नेताओं से बोले राहुल-आने वाला है बड़ा तूफान◾राम मंदिर के निर्माण पर PAK की टिप्पणी को भारत ने बताया निंदनीय, कहा-साम्प्रदायिकता भड़काने से बचे पड़ोसी देश◾TV एक्टर और मॉडल समीर शर्मा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी◾RBI ने मौद्रिक नीति का किया ऐलान, नीतिगत ब्याज दर में नहीं हुआ कोई बदलाव◾इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष का विवादित बयान, कहा-मस्जिद बनाने के लिए ध्वस्त किया जा सकता है मंदिर◾राहुल गांधी ने PM से पूछा-चीनी घुसपैठ को लेकर झूठ बोलने की वजह बतायें मोदी ◾देश में कोरोना संक्रमण के 56,282 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों का आंकड़ा 19 लाख 64 हजार के पार ◾भारी बारिश के कारण जलमग्न हुई मुंबई, महाराष्ट्र में NDRF की 16 टीमों को किया गया तैनात◾अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग लगी, 8 कोरोना मरीजों की मौत, CM रूपानी ने जांच के दिए आदेश◾भाजपा नेता मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उप राज्यपाल, शुक्रवार को लेंगे शपथ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये है दुनिया का एक ऐसा अनोखा पेड़ ! जो खुद है एक जंगल , जिसे देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे पेड़ के बारे में,  जो खुद एक जंगल सा लगता है ! जी हाँ , वैसे तो ये सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा। लेकिन एक पेड़ ऐसा ही हैं। आपको बता दे कि ये पेड़ भारत में ही मौजूद है। घने जंगल की बात करते ही आपके दिमाग में कई जंगली वृक्षों की लताओं से घिरा वन क्षेत्र कल्पित होता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि भारत में एक ऐसा अनोखा पेड़ जो अकेला अपने आप में ही किसी घने जंगल सा लगता है।

Unique tree

Source

ये पेड़ कोलकाता के पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस बोटानिकल गार्डन में मौजूद है। ये एक बरगद का पेड़ है, जो दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है।

Unique tree

ये पेड़ 14500 वर्गमीटर (1.5 हेक्टेयर) क्षेत्रफल में फैला हुआ है । और दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ माना जाता है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्डस में भी दर्ज है। 250 वर्ष पुराना ये पेड़ इतना अधिक फैला हुआ है कि अगर आप दूर से देखेंगे तो ये पेड़ एक जंगल की तरह लगेगा।

Unique tree

Source

दरअसल, इस बरगद की 2800 से ज्यादा जटाएं जड़ का रूप ले चुकी हैं। इसे द ग्रेट बनयान ट्री के नाम से जाना जाता है और इसकी कैनोपी 3,511 एरियल प्रोप जड़ों से बनी हुई है। जिसके चलते ये एक नहीं बल्कि अलग-अलग कई पेड़ जैसा लगता है।

Unique tree

बता दे कि बरगद जैसे जैसे बड़ा होता जाता है उसकी जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढऩे लगती है। बाद में ये जटाएं ही जड़ का रूप धारण कर पेड़ को सहारा और पानी देने लगती हैं। इस पेड़ के साथ भी यही हुआ और परिणामस्वरूप आज ये किसी जंगल की तरह विशाल हो गया है।

Unique tree

Source

वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने सालों बाद भी ये पड़े जीवित है ये यकीन करना मुश्किल है।

Unique tree

Source

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस पेड़ की लगभग 2880 जटाएं जड़ का रूप धारण कर चुकी हैं। 19वीं सदी में आये भयंकर तूफानों ने इसकी मूल जड़ को ही उखाड़ दिया था जिसे खराब हो जाने के कारण 1925 में काट कर अलग कर दिया गया था। अब यह पेड़ अपनी जटाओं रुपी जड़ों पर ही खड़ा है और आज भी बढ़ता जा रहा है।