BREAKING NEWS

बहरीन में 200 साल पुराने मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी◾आईएनएक्स मीडिया मामला बना चिदंबरम की परेशानी का सबब ◾शरद पवार, अन्य के खिलाफ बैंक घोटाला मामले में FIR दर्ज करने का आदेश◾आजम खान की याचिका सुनवाई 29 अगस्त को ◾राजीव गांधी को विशाल बहुमत मिला, लेकिन किसी को डराया-धमकाया नहीं : सोनिया ◾चिदम्बरम की गिरफ्तारी पर विज बोले ‘‘बकरे की माँ कब तक खैर मनाएगी‘‘◾रविदास मंदिर विवाद : केजरीवाल ने गेंद केंद्र के पाले में डाली ◾TOP 20 NEWS 22 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾जगन परिवार और TDP के बीच कड़वी प्रतिद्वंद्विता का इतिहास ◾पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम को स्पेशल कोर्ट का बड़ा झटका, 26 अगस्त तक CBI रिमांड पर भेजा◾चिदंबरम की गिरफ्तारी को CM ममता बनर्जी ने बताया निराशाजनक ◾अब्बास नकवी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचार के पक्ष में क्रांति कर रही है◾जम्मू-कश्मीर में नेताओं की रिहाई की मांग करते हुए विपक्ष का जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन◾PM मोदी फ्रांस,UAE और बहरीन की यात्रा पर रवाना, कहा-सदाबहार मित्रों के साथ संबंध मजबूत होंगे ◾चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस, लोकतंत्र और कानून व्यवस्था की दिन दहाड़े हुई हत्या ◾पिता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी के विरोध में जंतर-मंतर पर धरना देंगे कार्ति ◾रविदास मंदिर को लेकर प्रियंका का BJP पर निशाना, कहा-दलितों का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता◾कार्ति चिदंबरम बोले- राजनीतिक बदले की भावना से हुई मेरे पिता की गिरफ्तारी◾उत्तर प्रदेश सरकार के 4 मंत्रियों से यूं ही नहीं लिए गए इस्तीफे ◾LIVE : सीबीआई ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार, CBI मुख्यालय में हो रही पूछताछ !◾

अन्य राज्य

सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास करें : नरेन्द सिंह तोमर

केंद्रीय ग्रामीण एवं कृषि मंत्री नरेन्द सिंह तोमर ने कहा है कि सहरिया परिवारों के उत्थान की दिशा में कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत केंद सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, फीडर सेफरेशन योजना के अंतर्गत सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास किए जावे।

श्री तोमर आज यहां केंद, सरकार की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिशा समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के किसानों को लाभांवित किया जावे। साथ ही की गई कार्यवाही का फीडबैक दिया जावे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत कंपनी के पदाधिकारियों से मिलकर योजना की प्रगति बढ़ई जावे।

 जिससे किसानों में योजना के प्रति विश्वसनीयता बढ़गी। उन्होंने कहा कि सहरिया बाहूल्य क्षेत्र में उन्नत किश्म की खेती कराने की दिशा में कृषि विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान दें। साथ ही खाद-बीज की व्यवस्था खरीफ फसलों के लिए सुनिश्चित करें। इसी प्रकार अमानक खाद-बीज बेचने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इस दिशा में जिले में सघन अभियान चलाया जावे। अनियमितता करने वाले दुकानदारों पर वैद्यानिक कार्यवाही भी होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में तिलहन फसल खरीफ बोवनी के लिए किसानों को प्रेरित किया जावे। साथ ही कम पानी में अधिक उत्पादन वाली फसलें लेने की सलाह दी जावे। केंद, सरकार की योजनाओं की अंतर्गत सहरिया क्षेत्र में जीवन स्तर सुधारने के प्रयास किए जावें। इसी प्रकार ट्रायवल किसानों को जैविक खेती से जोड़ने की दिशा में कृषि विभाग का अमला अपनी गतिविधियों को जारी रखे। साथ ही गरीब लोगों को उन्नत किश्म की खेती से फायदा मिले। इस दिशा में कार्य-योजना तैयार की जावे।