BREAKING NEWS

बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंक फरार हुए आतंकी, सर्च अभियान में हथियार-गोलाबारूद बरामद◾

हनुमान चालीसा विवाद : केंद्रीय मंत्री बोले-महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस को आगे कर बात को बढ़ाया

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इस मामले में अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को जेल भेजा जा चुका है। इस पूरे विवाद पर केंद्रीय मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा कि देश में हनुमान चालीसा पढ़ना अपराध नहीं लेकिन इस पर हो रही राजनीति गलत है।

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब पाटिल ने कहा, देश में हनुमान चालीसा पढ़ना कोई अपराध नहीं है लेकिन इस पर जो राजनीति हो रही है वो गलत है। रवि राणा और नवनीत राणा ने बयान दिया था कि वो मातोश्री पर हनुमान चालीसा पढ़ेंगे। मातोश्री पर हनुमान चालीसा पढ़ना या न पढ़ना, हम इसका समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन अगर कोई ऐसा बयान देता है तो महाराष्ट्र सरकार के प्रतिनिधि उनसे बातकर समझाते तो मुझे लगता है कि बात इतनी नहीं बिगड़ती। महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस को आगेकर इस बात को बढ़ाया है। 

क्या है हनुमान चालीसा विवाद?

बता दें कि हनुमान चालीसा विवाद को लेकर अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा जेल में हैं। राणा दंपत्ति ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास 'मातोश्री' के बाहर शनिवार को हनुमान चालीसा के पाठ का ऐलान किया था, उसके बाद भड़के हुए शिवसैनिकों ने राणा दंपत्ति के आवास के बाहर प्रदर्शन किया।

मुंबई पुलिस ने राणा दंपति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर, बाद में उसमें राजद्रोह का आरोप भी जोड़ दिया। रविवार को मुंबई की एक अदालत ने राणा दंपति को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इसके बाद रविवार देर रात अमरावती से सांसद नवनीत राणा को भायखला महिला कारावास ले जाया गया। 

राणा दंपति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153 ए (अलग-अलग समुदायों के बीच धर्म, भाषा आदि के नाम पर विद्वेष उत्पन्न करना) और मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा-135 (पुलिस द्वारा लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने) का मामला दर्ज किया गया। 

नवनीत राणा के मुंबई पुलिस पर गंभीर आरोप 

जेल में एक रात बिताने के बाद सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि जेल में उनपर जाति को लेकर टिप्पणी की गयी। पत्र में निर्दलीय सांसद ने पीने के लिए पानी नहीं दिए जाने और बाथरूम की अनुमति नहीं देने जैसे कई आरोप लगाए। 

आरोपों पर पुलिस का जवाब

नवनीत राणा के आरोपों पर मुंबई पुलिस ने पलटवार करते हुए एक सीसीटीवी फुटेज जारी किया, जिसमें सांसद नवनीत राणा और उनके पति को थाने में बैठकर चाय/कॉफी पीते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि मुंबई पुलिस की ओर से जारी कुछ सेकंड के इस वीडियो पर भी सवाल खड़े हुए हैं।