BREAKING NEWS

भ्रष्टाचार के मामले में 180 देशों में 80वें स्थान पर भारत◾अमित शाह ने केजरीवाल पर लगाया दिल्ली में दंगा भड़काने का आरोप ◾मैंने अपना भगवा रंग नहीं बदला है : उद्धव ठाकरे◾राज की मनसे ने अपनाया भगवा झंडा, घुसपैठियों को बाहर करने के लिए मोदी सरकार को समर्थन◾भाजपा नेता ने मोदी को चेताया, देश बढ़ रहा है दूसरे विभाजन की तरफ◾पासवान से मिला ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल, एथेनॉल प्रौद्योगिकी साझेदारी पर बातचीत◾हिंदू समाज में साधु-संतों को ऐसी भाषा शोभा नहीं देती : अखिलेश◾पदाधिकारी पार्टी के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने से बचें : ठाकरे◾दिल्ली की जनता तय करे, कर्मठ सरकार चाहिए या धरना सरकार चाहिए : शाह◾वन्य क्षेत्रों में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता : दिल्ली सरकार◾मानसिक दिवालियेपन से गुजर रहा है कांग्रेस नेतृत्व : नड्डा◾निर्भया के दोषियों से पूछा : आखिरी बार अपने-अपने परिवारों से कब मिलना चाहेंगे , तो नहीं दिया कोई जवाब !◾विपक्ष की तुलना पाकिस्तान से करना भारत की अस्मिता के खिलाफ : कांग्रेस◾ब्राजील के राष्ट्रपति 24-27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि◾उत्तर प्रदेश : किसानों के मुद्दे पर सड़क पर उतरेगी कांग्रेस ◾कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा-किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं◾निर्भया मामले में आरोपियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने वाले जज का हुआ ट्रांसफर◾CM नीतीश की चेतावनी पर पवन वर्मा बोले- मुझे चिट्ठी का जवाब नहीं मिला◾भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- देश हित में लिए प्रधानमंत्री के फैसलों से देश में नई ऊर्जा एवं उत्साह पैदा हुआ◾नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता बनर्जी◾

रिक्त पदों पर तय समय में होगी भर्ती

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रिक्त सरकारी पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसकी निगरानी के लिए कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित की जायेगी। 73वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री रावत ने वर्ष 2019 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाने का जिक्र करते हुए कहा कि सभी रिक्त सरकारी पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इसकी मॉनिटरिंग के लिए कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा और जो लोग पहले से संविदा पर कार्य कर रहे हैं, उनके लिए अधिमान अंक की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार जल्द ही 'मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता प्रोत्साहन योजना’ शुरू करने जा रही है। इसमें एक वर्ष में 5100 महिलाओं को कियोस्क बनाकर मसूरी, नैनीताल, केदारनाथ, बदरीनाथ आदि प्रमुख स्थलों पर आवंटित किए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि एक कियोस्क से अगर औसतन चार महिलाओं को रोजगार मिलना माना जाये तो 20 हजार से अधिक महिलाओं को आजीविका का साधन मिलेगा। बुजुर्गों को समाज की अनमोल धरोहर बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्ध व्यक्तियों की देखभाल के लिए जल्द ही कानून लाने पर विचार किया जा रहा है । इस संबंध में उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का अनुभव व बुद्धिमत्ता परिवार, समाज व देश के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन यह देखकर बड़ा दुख होता है कि समाज में नैतिक व सामाजिक मूल्यों की गिरावट के कारण बहुत से लोग अपने बुजुर्गों की उपेक्षा करते हैं। 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 'मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना’ के तहत टॉपर 25 बच्चों को सभी पाठ्यक्रमों में 50 प्रतिशत शुल्क की छात्रवृत्ति देने की भी घोषणा की तथा कहा कि ‘देश को जानो योजना’ के तहत उत्तराखंड बोर्ड से पढने वाले कक्षा 10 के शीर्ष 25 छात्रों को भारत भ्रमण कराया जाएगा जिसमें एक भ्रमण हवाई जहाज से भी होगा। रावत ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा आश्रम पद्धति के विद्यार्थियों के भोजन भत्ते को 3000 रूपए प्रति माह से बढाकर 4500 रूपए प्रति माह करने का भी ऐलान किया।