BREAKING NEWS

‘तांडव’ की टीम ने बिना शर्त माफी मांगी, कहा भावनाएं आहत करने का कोई इरादा नहीं ◾सुशासन सरकार में पुलिस दोषियों के बजाये निर्दोष को जेल भेजने का काम करती है :तेजस्वी ◾आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी ◾एम्स निदेशक की जनता से अपील - मामूली साइड इफेक्ट से मत डरें, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं ◾SC की टिप्पणी के बाद बोले किसान संगठन - ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है◾बढ़ते क्राइम को लेकर तेजस्वी ने राज्यपाल से की मुलाकात, कहा- बिहारियों की बलि मत दिजीए CM नीतीश ◾नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, कहा- दल बदलने वालों की नहीं है चिंता ◾केंद्र ने माल्या प्रत्यर्पण मामले में दी SC को सूचना, कहा- ब्रिटेन ने डिटेल सांझा करने से किया इंकार ◾'तांडव' वेब सीरीज विवाद को लेकर लखनऊ से मुंबई रवाना हुई UP पुलिस की टीम◾भारतीय किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड◾SC की टिप्पणी पर बोले राकेश टिकैत-हम झगड़ा नहीं, गण का उत्सव मनाएंगे◾ट्रैक्टर रैली पर बोला SC- दिल्ली में किसे एंट्री देनी है, यह तय करना पुलिस का काम, बुधवार को अगली सुनवाई◾गुजरात को PM मोदी का एक और तोहफा, अहमदाबाद-सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास◾कृषि कानून को लेकर 55वें दिन प्रदर्शन जारी, आंदोलन तेज करते हुए अन्नदाता आज मनाएंगे 'महिला किसान दिवस' ◾सूट-बूट वाले दोस्तों का कर्ज माफ करने वाली मोदी सरकार अन्नदाताओं की पूंजी साफ करने में लगी है : राहुल गांधी ◾देश में पिछले 24 घंटे में 13788 नए कोरोना मामलों की पुष्टि, 145 लोगों ने गंवाई जान ◾दुनियाभर में कोरोना का कहर बरकरार, मरीजों का आंकड़ा 9.5 करोड़ तक पहुंचा ◾पीएम मोदी आज अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का करेंगे भूमि पूजन ◾कृषि कानूनों और किसान प्रदर्शनों संबंधी याचिकाओं पर SC आज करेगा सुनवाई ◾आज का राशिफल (18 जनवरी 2021)◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गुजरात उपचुनाव : कोरोना के मद्देनजर EC द्वारा की गई तैयारियों के बीच 8 सीटों पर हो रहा है मतदान

महामारी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग द्वारा की गई तैयारियों के बीच मंगलवार को गुजरात उपचुनाव में 8 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। उपचुनाव में अब्दसा, धारी, डांग, गडहडा, कपराडा, कर्जन, लिमडी और मोरबी विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इन सभी 8 सीटों पर कुल 18,75,032 मतदाता हैं। मतदाताओं में 9,69,834 पुरुष और 9,05,170 महिला मतदाता हैं।

इन निर्वाचन क्षेत्रों के कांग्रेस विधायकों द्वारा इस्तीफे दिए जाने के कारण उपचुनाव हो रहे हैं। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। यह पहली बार है कि जब कोविड -19 महामारी के बीच चुनाव हो रहे हैं, लिहाजा प्रशासन ने परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अपनाए जाने वाले दिशानिर्देशों को लेकर खुद को पर्याप्त तौर पर तैयार किया है।

मतदान के लिए कुल 1,807 मतदान केंद्र और 3,024 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। एक बूथ में केवल एक हजार मतदाताओं को ही मतदान करने की अनुमति होगी। इसके लिए मतदाताओं के लिए लगने वाली कतारों और कर्मचारियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के मुताबिक चिन्ह बनाए गए हैं।

इन बूथों पर 8 हजार से ज्यादा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट दिए गए हैं। इसके अलावा, चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 41 हजार से अधिक रबर के दस्ताने दिए गए हैं। किसी भी मतदाता को बिना दस्ताने पहने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को छूने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लिहाजा उनके लिए 21 लाख से ज्यादा पॉलीएथिलिन वाले दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं।

इसके अलावा बूथों पर 82 हजार से अधिक सर्जिकल मास्क, 41 हजार फेस शील्ड, 34 हजार थर्मल गन उपलब्ध कराए गए हैं। चुनाव ड्यूटी कर रहे अधिकारियों के लिए 41 हजार से अधिक एन 95 मास्क भी खरीदे गए हैं। इन चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने सभी तरह के एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल पर रोक लगाई हुई है।

मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच उपचुनाव के लिए मतदान जारी