BREAKING NEWS

कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे पर संसद में राजनाथ सिंह देंगे बयान, 4 लोगों के शव बरामद,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी ◾राज्यसभा के निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्षी नेताओं का समर्थन जारी, संसद परिसर में दिया धरना ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया 'महिला घोषणापत्र', नौकरियों में 40% आरक्षण समेत कई बड़े वादे◾CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾बिहार में PM मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा को लगी वैक्सीन! तेजस्वी यादव ने शेयर की लिस्ट◾मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सामने आज पेश होंगी जैकलीन फर्नांडीज, गवाह के तौर पर दर्ज कराएंगी बयान ◾Today's Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,439 केस सामने आए, 195 लोगों की मौत◾जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू, इलाके की गयी घेराबंदी ◾किसानों की होगी घर वापसी या जारी रहेगा आंदोलन? एसकेएम की बैठक में आज होगा फैसला ◾ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ओडिशा के सरकारी स्कूल में 9 छात्र कोरोना से संक्रमित, किया गया क्वारंटीन ◾अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾

पश्चिम बंगाल: 20 महीने के बाद खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान, CM ममता ने जारी किया आदेश

देश में कोरोना वायरस महामारी के कम होते प्रकोप के बीच कई राज्य सरकारे प्रतिबंधों को समाप्त कर रही है। इस कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की कि लगभग 20 महीने के अंतराल के बाद 16 नवंबर से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जाएगा।

मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को दिए निर्देश 

पश्चिम बंगाल के हिस्से उत्तर बंगाल के दौरे पर आईं ममता ने जलपाईगुड़ी जिले में स्थित दूसरे राज्य सचिवालय 'उत्तरकन्या' में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही कोरोना महामारी के कारण बंद किए गए शिक्षण संस्थान ऑफलाइन मोड में कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।  

15 नवंबर की तारीख नहीं, बल्कि  

मुख्यमंत्री ने हालांकि पहले 15 नवंबर की तारीख की घोषणा की थी, लेकिन इस दिन बिरसा मुंडा के जन्मदिन के कारण इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया था। आदिवासी नेता के जन्मदिन पर 15 नवंबर को राज्य में विशेष अवकाश रहता है। ममता ने बैठक के दौरान कहा, 4 नवंबर को काली पूजा है, उसके बाद भातृ द्वितिया है। दो दिनों के बाद छठ पूजा होती है, जबकि 13 नवंबर को जगधात्री पूजा होती है। 15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती है, इसलिए इन त्योहारों के बाद हम स्कूलों को फिर से खोल सकते हैं। 

शिक्षा विभाग को 109 करोड़ रुपये मंजूर किए थे 

राज्य के वित्त विभाग ने 5 अक्टूबर को 6,468 सरकारी स्कूलों के नवीनीकरण के लिए शिक्षा विभाग को 109 करोड़ रुपये मंजूर किए थे, जिससे संकेत मिला था कि सरकार दुर्गा पूजा के बाद स्कूलों को फिर से शुरू करना चाहती है। इससे पहले अगस्त में भी, वैश्विक सलाहकार निकाय प्रमुख के साथ अपनी बैठक के बाद ममता ने कहा था कि उनकी सरकार उन स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है, जो कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण मार्च से ही बंद हैं। 

ममता ने केंद्र पर लगाया आरोप, कहा- BSF के अधिकारों में वृद्धि संघीय ढांचे में हस्तक्षेप की कोशिश

शर्ते लागू किए जाने की संभावना 

मुख्यमंत्री ने कहा था कि नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद वैकल्पिक दिनों में पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल सकते हैं। कार्यक्रम के विवरण के बारे में पूछे जाने पर शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, विभाग अभी विवरण जुटा रहा है, तैयारियां चल रही हैं, लेकिन अभी यह तय नहीं किया गया है कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की कक्षाएं कब से शुरू होंगी। उन्होंने कहा, हालांकि, घातक वायरस से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा सख्त शर्ते लागू किए जाने की संभावना है।