BREAKING NEWS

जाफराबाद में CAA को लेकर प्रदर्शन हुआ जोरदार, मौजपुर में पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾GSI ने सोनभद्र को लेकर किया खुलासा , कहा - 3 हजार टन नहीं, 160 किलो सोना निकलने की संभावना◾कांग्रेस के शीर्ष नेता, पार्टी का बड़ा वर्ग चाहता है कि राहुल फिर बनें अध्यक्ष : सलमान खुर्शीद◾मायावती ने Modi सरकार पर बोला हमला, कहा - आरक्षण को ‘धीमी मौत’ दे रही है BJP◾

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हाॅल में हर्षल फाउण्डेशन एवं दून संस्कृति, देहरादून द्वारा महिलाओं की सुरक्षा एवं हिंसा पर आयोजित एक दिवसीय सेमिनार का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं हमारे समाज का आधा हिस्सा हैं। नारी के बिना सृष्टि व समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। जब समाज का यह आधा हिस्सा सशक्त होगा, तभी समाज मजबूत होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के प्रति सबके मन में सम्मान का भाव हो इसके लिए आत्मानुशासन विकसित होना जरूरी है। 

इसके लिए बच्चों को बचपन से ही सही संस्कार मिलने आवश्यक हैं। किसी भी समस्या का समाधान समाज की जागरूकता से ही संभव है। देश में विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए अनेक कानून बने हैं। नैतिकता व मर्यादाओं में जीवन जीना किसी भी समस्या का स्थाई समाधान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में अनेक कदम उठाये हैं। प्रदेश में महिला समूहों को 5 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। एलईडी के उपकरण बनाने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

गत वर्ष केदारनाथ में महिला समूहों द्वारा 2 करोड़ रूपये का प्रसाद वितरित किया गया। केन्द्र सरकार भी महिला सशक्तीकरण की दिशा में निरंतर प्रयासरत है। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को शीर्ष प्राथमिकताओं में रखा गया है। हर्षल फाउंडेशन की ट्रस्टी सेक्रेटरी श्रीमती रमा गोयल ने कहा कि हर्षल फाउण्डेशन द्वारा निःशुल्क दिव्यांग सहायता शिविर लगाये गये। 

दिव्यांगों को कृत्रिम पैर, व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल, बैसाखी आदि अन्य साधन उपलब्ध कराये गये। महिला सशक्तीकरण, बालिका शिक्षा आदि क्षेत्रों में भी कार्य किये जा रहे हैं। इस अवसर पर अध्यक्ष उत्तराखण्ड बाल आयोग उषा नेगी, भाजपा के महानगर अध्यक्ष विनय गोयल व समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।