BREAKING NEWS

मंत्री बनना चाहती हैं हेमा मालिनी◾मोदी की जीत पर विश्व नेताओं की बधाई का जारी है सिलसिला◾ये नए भारत का, नया उत्तर प्रदेश बनाने का जनादेश : योगी आदित्यनाथ◾नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति नायडू से की मुलाकात, बताया शिष्टाचार भेंट◾बिहार : राजद को अब बदलनी होगी जातिवाद की रणनीति !◾प्रचंड जीत के बाद मां हीराबेन से मिलने जाएंगे मोदी, पटेल की मूर्ति पर करेंगे माल्यार्पण◾नरेंद्र मोदी की सांसदों को नसीहत, बोले- छपास एवं दिखास से बचिए, मिठास रखिए ◾केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के करीबी पूर्व ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या◾भाजपा बंगाल में सांप्रदायिक जहर फैलाकर जीती : ममता◾मतदाताओं और कार्यकर्ता का धन्यवाद करने वायनाड जायेंगे राहुल◾केरल के तटों पर हाई अलर्ट, ISIS के 15 आतंकवादी भारत में घुसने की फिराक में - खुफिया रिपोर्ट◾ममता के इस्तीफे की पेशकश को बीजेपी ने बताया 'नाटक' ◾सोनिया गांधी ने जीत के लिए अपने संसदीय क्षेत्र की जनता एवँ सपा-बसपा के कार्यकर्ताओं का आभार किया व्यक्त◾राज्य के विशेष दर्जा को बरकरार रखने के लिए एनसी लड़ेगी लड़ाई : फारूक अब्दुल्ला◾2019 के जनादेश ने लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के नासूरों से निकाला : शाह◾जनता का आभार जताने सोमवार को वाराणसी जाएंगे मोदी◾नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया पेश ◾संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद PM मोदी बोले- नये भारत के निर्माण के लिए हम अब नयी यात्रा शुरू करेंगे◾सूरत अग्निकांड : कोचिंग सेंटर का संचालक गिरफ्तार, बिल्डर फरार ◾जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल, पत्नी को विदेश जाने से रोका◾

अन्य राज्य

धान अधिप्राप्ति का कार्य सुचारू रूप से चलाया जाय ताकि अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज 1 अणे मार्ग में धान अधिप्राप्ति से संबंधित बैठक आहुत की गयी। बैठक में सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरूण कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव सहकारिता अतुल प्रसाद, प्रधान सचिव वित्त एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण पंकज कुमार, निबंधक सहयोग समितियॉ श्रीमती रचना पाटिल उपस्थित थे।

समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री को बताया गया कि धान अधिप्राप्ति का इस साल का लक्ष्य केन्द्र सरकार द्वारा कम कर सूचित किया गया है। इस साल का लक्ष्य 12 लाख एमटी निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान से दूरभाष पर वार्ता की तथा धान अधिप्राप्ति इस वर्ष के लक्ष्य को पुन: गत वर्ष की तरह 30 लाख एम.टी. निर्धारित करने का अनुरोध किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान से बकाया राशि का भी भुगतान करने का अनुरोध किया ताकि धान अधिप्राप्ति की व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।

समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि धान के फसल में अभी नमी की मात्रा अधिक है। अधिप्राप्ति हेतु नमी के मानकों को कम करने की आवश्यकता महसूस की गयी। मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान से अनुरोध किया कि अधिप्राप्ति हेतु नमी के मानकों को कम किया जाय तथा इससे संबंधित निर्णय से शीघ्र संसूचित किया जाय ताकि अधिप्राप्ति की गति में तेजी लायी जा सके। समीक्षा के क्रम में अधिप्राप्ति को लेकर सभी अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अधिप्राप्ति का कार्य सुचारू रूप से चलाया जाय, जिससे अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके।