BREAKING NEWS

गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾राहुल के ट्वीट पर पीयूष गोयल ने निशाना साधते हुए पूछा तीखा सवाल, खड़गे द्वारा लगाए गए आरोपों की कड़ी निंदा की ◾कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए बहाल करनी होगी धारा 370 : फारूक अब्दुल्ला◾स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने बताया - भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के लिए नेताओं के विवादित बयान ◾UP: विधानसभा Election को सियासी धार देने के लिए BJP करेगी छह चुनावी यात्राएं, ये वरिष्ठ नेता होंगे सम्मिलित ◾UP चुनाव को लेकर मायावती खेल रही जातिवाद का दांव, BJP पर लगाए मुसलमानों के उत्पीड़न जैसे कई आरोप ◾12 सांसदों के निलंबन पर राहुल का ट्वीट, 'किस बात की माफी, संसद में जनता की बात उठाने की' ◾

योग मात्र व्यायाम नहीं बल्कि सम्पूर्ण जीवन पद्धति

हरिद्वार : पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पतंजलि के साथ पूरे विश्व ने योग का लाभ लिया। इस अवसर पर पतंजलि की विविध इकाईयों में योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां समस्त इकाईयों के अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, वानप्रस्थियों तथा आजीवन सेवाव्रती भाई-बहनों ने अपनी सहभागिता दर्ज करायी। पतंजलि योगपीठ-2 में आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत योगसत्र का आरम्भ किया गया। 

प्रार्थना के पश्चात् सत्र की शुरुआत ग्रीवा संचालन, घुटनों तथा कंधों के सूक्ष्म व्यायाम से हुई। इसके उपरान्त खड़े होकर करने वाले आसनों में कोणासन, ताड़ासन का अभ्यास कराते हुए डॉ. त्यागी ने बताया कि इन आसनों से बच्चों की लम्बाई बढ़ती है, रीढ़ की हड्डी सुदृढ़ रहती है तथा सम्पूर्ण शरीर को स्थायित्व मिलता है। वृक्षासन से न्यूरो-पेशी समन्वय में सुधार होता है, शारीरिक संतुलन और सतर्कता में वृद्धि होती है, पैर की मांसपेशियाँ टोन होती हैं तथा यह अस्थिबंधकों के लिए लाभकारी है। 

कार्यक्रम के समापन उद्बोधन में मुख्य महाप्रबंधक (ट्रस्ट) ललित मोहन ने योग साधकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग भारत की प्राच्य ऋषि परम्परा की अनुपम भेंट है। इससे मनुष्य का न केवल शारीरिक, मानसिक अपितु सर्वांगीण विकास होता है। योग मात्र व्यायाम नहीं अपितु सम्पूर्ण जीवन पद्धति है। योग के नियमित अभ्यास से मनोदैहिक रोगों का समाधान स्वतः ही हो जाता है। आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में तनाव, अवसाद व रोगी काया सामान्य सी बात है। इन सब व्याधियों से निजात पाने का एकमात्र साधन योग ही है। 

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन से विश्व में एकता व विश्वबंधुत्व की भावना विकसित होगी। पतंजलि योगपीठ-2 के योगभवन में संचालित कार्यक्रम में आचार्यकुलम् से बहन ऋतम्भरा, निदेशक एल.आर. सैनी, प्राचार्या कु. वंदना मेहता, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डी.एन. शर्मा, पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. महावीर, स्वामी परमार्थदेव, बहन अंशुल, बहन पारुल आदि उपस्थित रहे।

- संजय चौहान