बाबा गुरमीत राम रहीम के नाम है 53 विश्व रिकॉर्ड, जानिये उनकी जिंदगी से जुड़े 10 अहम सच


आज एक बड़े मामले में गुरू राम रहीम सिंह को सीबीआई कोर्टने दोषी मान लिया है और 28 अगस्त को इस फैसले में सजा सुनाई जायेगी। आईये जानते है कौन है ये बाबा ‘गुरू राम रहीम इंसान ‘ , और इनकी जिंदगी से जुड़े 10 अहम पहलु जो इनके बारे में आपको सारा सच जाने में मदद करेंगे ।

1.गुरमीत राम रहीम की पृष्ठभूमि: गुरू राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त, 19 67 को राजस्थान में श्रीगंगानगर में नसीब कौर और माघर सिंह के घर हुआ था। वह अपने माता-पिता की एकमात्र संतान है और बड़े होकर उन्होंने अपने क्षेत्र में एक ट्रैक्टर चलाकर अपने पिता की मदद करना शुरू कर दिया। वह हरजीत कौर से शादी कर चुके हैं और उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। गुरू राम रहीम सिंह अपने अंतिम नाम के रूप में इंसान का उपयोग करते हैं।

2. डेरा सच्चा सौदा में गुरमीत की वृद्धि: गुरुमीत राम रहीम भारत-आधारित सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख है, जिसे 1948 में बलूचिस्तान के शाह मस्ताना द्वारा स्थापित किया गया था। शाह सतनाम मस्ताना 1948 से 1960 तक प्रमुख रहे। 23 सितंबर 1 990 को, शाह सतनाम ने सत्संग का आयोजन किया जहां उन्होंने गुरुमीत राम रहीम पर आध्यात्मिक नेतृत्व के उत्तराधिकार को सार्वजनिक रूप से प्रदान किया।

3. राम रहीम – जबरदस्त फैन फोलोविंग : गुरमीत राम रहीम 20,00,000 से अधिक लोग सोशल मीडिया पर फॉलो कर रहे हैं। ट्विटर पर, उनके पास 3.74 लाख अनुयायी हैं। यह संख्या श्री श्री रविशंकर (2.26 मिलियन) और योग गुरु रामदेव (938 के) ट्विटर से भी अधिक है। फेसबुक पर, उनके पास 683,192 अनुयायी हैं और 673,278 लोगों ने उनके फेसबुक पेज को पसंद किया है।

4. एक रॉकस्टार के रूप में गुरमीत राम रहीम: लाखों अनुयायियों के साथ आध्यात्मिक गुरु होने के अलावा, वह एक गायक, अभिनेता और उद्यमी भी हैं उन्होंने मैसेंजर ऑफ गॉड, एमएसजी 2 जैसी फिल्में बनाईं। फिल्मों में उन्हें दिखाया गया कि वह स्वैश्बलिंग, बाइक की सवारी, स्फटिक-कपड़े, मानव जाति के रक्षक हैं। एमएसजी की अगली कड़ी में, उन्होंने छह अलग-अलग आवाजों में छह गाने गाए उन्होंने ‘लव चार्जर’, ‘ छोरा बब्बर शेर का’, ‘नेटवर्क तेरे प्रेम का’, ‘लव रब से’ और ‘आप के लिए धन्यवाद’ जैसी सफल एल्बमों को रिलीज़ किया है। इन्होने अपने एक संगीत कार्यक्रम में चॉकलेट नाम की एक गाना गाया था जो एक चलती क्रेन में जमीनी स्तर से 30 फीट ऊपर होने के वजह से निलंबित कर दिया गया था।

5. गुरमीत राम रहीम की शानदार जीवन शैली: ये बाबा  रेंज रोवर एसयूवी चलाते है और इनके पास  100 वाहनों का काफिला है जिसमें 16 ब्लैक फोर्ड एंडएवर्स शामिल हैं। राम रहीम के फेसबुक पेज ने उन्हें आध्यात्मिक संत / परोपकार / बहुमुखी खिलाड़ी / अष्टपैलू खिलाड़ी / फिल्म निर्देशक / अभिनेता / कला निर्देशक / संगीत निर्देशक / लेखक / गीतकार / आत्मकथाकार / डीओपी / कार्यवाहक निर्देशक / कोरियोग्राफर / संपादक / संगीत संगीतकार / डीआई/ हेड / कॉस्टयूम डिजाइनर के रूप मे मशहूर किया गया है ।

6. गुरमीत राम रहीम की गिरफ्तारी: गुरमीत राम रहीम सिंह इंसान पर बलात्कार का आरोप है। 2002 में, उनके एक महिला अनुयायियों ने आरोप लगाया कि राम और रहीम ने उनके डेरे में उसके साथ और दो अन्य महिलाओं के साथ बलात्कार किया । बाद में बलात्कार पीड़ित ने तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पत्र लिखा और पंजाब और हरियाणा अदालत के न्यायाधीश अपने पत्र में, उसने इस रॉकस्टार बाबा पर बलात्कार का आरोप लगाया था। अदालत ने सीबीआई जांच का आदेश दिया 2007 में सीबीआई ने इस संप्रदाय को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोपित किया।

7. गुरमीत राम रहीम के अनुयायी:’रॉकस्टार’ बाबा अधिक आधुनिक तरीके से आध्यात्मिक प्रवचन देने के लिए जाना जाता है। ‘नाम चर्चा’ से लेकर ‘रूबरू नाइट्स ‘ तक, राम रहीम उनके अनुयायियों में एक पंथ है। अपने जन्मदिन पर इस साल,  राम रहीम प्रशंसकों और अनुयायियों ने एक जन्मदिन के केक पर एक साथ 150,000 मोमबत्तियां जलाईं।

8. नेताओं के ऊपर गुरमीत राम रहीम का प्रभाव: गुरमीत राम रहीम सिंह देश में चुनिन्दा लोगों में से एक है, जो वीवीआईपी स्थिति और एक जेड लेयर सुरक्षा कवर का आनंद ले रहे हैं। इसका कारण यह है कि वह हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में राजनीतिज्ञों के बीच प्रभाव रखते है। उनके संगठन ने 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन किया और राज्य में लगभग 3000 डेरा अनुयायियों ने भाजपा के लिए प्रचार किया।

9. गुरमीत राम रहीम की परोपकारिता: उनके ‘भक्तों’ ने उनकी सामाजिक सेवा के लिए जय हो सबसे बड़ा रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए गुजरात के भूकंप के दौरान काम करने से, राम रहीम ने समर्थकों को यह सब किया है। डेरा के अनुयायियों ने भी दिसंबर 2003 में सबसे बड़ा रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए ‘विश्व रिकॉर्ड’ बनाया है, जिसमें 15,000 से अधिक दानदाताओं ने भाग लिया।

10. राम रहीम के 53 विश्व रिकॉर्ड: टीओआई के मुताबिक, उन्हें ब्रिटेन स्थित वर्ल्ड रिकॉर्ड्स यूनिवर्सिटी से मानद डॉक्टरेट की डिग्री मिली है। “राम रहीम के पास विभिन्न श्रेणियों में 53 विश्व रिकॉर्ड हैं, जिनमें से 17 गिनीज रिकॉर्ड हैं, 27 एशिया बुक रिकॉर्ड, 7 इंडिया बुक रिकॉर्ड और 2 लिम्का रिकॉर्ड हैं।  विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा था भारत के पांच साल के संचालन में विश्वविद्यालय ने अब तक लगभग 100 भारतीयों को सम्मानित किया है।