दुनिया के 10 देश जो बलात्कार के मामलों में है शीर्ष पर


दोस्तों हम जानते है बलात्कार कितना वहशी जुर्म है और शायद इस जुर्म से दुनियाभर में सबसे ज्यादा नफ़रत भी की जाती होगी। कुछ सालों पहले भारत में हुए ‘निर्भया काण्ड ने पुरे देश को झकझोर दिया था और इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए काफी सख्त कानून भी बनाये गए लेकिन हालात में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। ये भी माना जा रहा है इस तरह के वहशीपन को रोकने के लिए कानून नहीं बल्कि लोगों की मानसिकता बदलने की जरुरत है लेकिन ये कैसे संभव होगा कोई नहीं जानते। भारत में आये दिन इस तरह की घटनाएं होती है और ख़बरों में आपने सुना भी होगा पर सिर्फ भारत ऐसा देश नहीं है जहाँ इस तरह की वारदात काफी ज्यादा संख्या में होती है बल्कि दुनिया के कुछ अत्यंत विकसित देश भी इस सूची में आते है जहाँ रेप की घटनाएं भारत से कहीं ज्यादा है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है उन 10 देशों के बारे में जो रेप की वारदातों में टॉप लिस्ट में शामिल है।

10 इथोपिया:  संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में पाया गया कि लगभग 60% इथियोपियाई महिलाओं को यौन हिंसा का शिकार है । इथियोपिया में बलात्कार एक बहुत गंभीर समस्या है।

9 श्रीलंका: इस सूची में इस देश का नाम इसलिए है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार 64.9% बलात्कारियों ने एक से अधिक बार बलात्कार किया, और 11.1% ने चार या अधिक लड़कियों या महिलाओं के साथ बलात्कार किया था।

8 कनाडा : यहाँ हर 17 महिलाओं में से एक को बलात्कार किया जाता है, 62% बलात्कार पीड़ितों को शारीरिक रूप से घायल, 9% के साथ मारपीट की शिकायते मिली है।

7 फ्रांस : सरकारी अध्ययन से पता चलता है कि देश में प्रति वर्ष 75,000 बलात्कार होते हैं। केवल 10 प्रतिशत पीड़ितों ने शिकायत दर्ज की फ्रांस की 3,771,850 कुल बलात्कार अपराध रिपोर्ट के साथ 7 वें स्थान पर है।

6 जर्मनी : इस अपराध की वजह से अब तक जर्मनी में 240,000 महिलाएं और लड़कियों के प्रभावित होने का अनुमान लगाया गया है। जर्मनी इस साल 6,507,394 के आंकड़ों के साथ सबसे ज्यादा बलात्कार अपराध में छः नंबर पर है, जो वास्तव में एक बड़ी संख्या है।

5. यूनाइटेड किंगडम : रिपोर्ट के अनुसार हर साल इंग्लैंड और वेल्स में लगभग औसतन 85,000 महिलाएं के साथ  बलात्कार होता हैं। हर साल 400,000 से अधिक महिलाओं को यौन उत्पीड़न किया जाता है। हर 5 में से एक महिला (16 – 59 वर्ष) ने 16 साल की उम्र से यौन हिंसा के कुछ रूपों का अनुभव किया है।

4 भारत: नवीनतम अनुमान बताते हैं कि भारत में हर 22 मिनट में बलात्कार का एक नया मामला दर्ज किया जाता है। भारत वह जगह है जहां यौन उत्पीड़न तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बलात्कार महिलाओं के खिलाफ भारत के सबसे आम अपराधों में से एक है।

3 स्वीडन : स्वीडन में, यूरोप में रिपोर्ट किए गए बलात्कार की घटनाएं और दुनिया में सबसे ज्यादा घटनाओं में से एक है। स्वीडन में हर चार महिलाओं में से एक बलात्कार का शिकार हो जाता है।

2 साउथ अफ्रीका: इस देश में दुनिया में बलात्कार की सर्वोच्च दरों में से एक है, जिसमें करीब 65,000 बलात्कार और वर्ष 2016 के लिए अन्य यौन हमले शामिल हैं। बलात्कार की घटना को देश को “दुनिया की बलात्कार की राजधानी” कहा जाता है। जहाँ हर 3 में से 1 महिला के साथ यौन अपराध हुआ है।

1 संयुक्त राज्य अमेरिका: यह देश दुनिया की सुपर पावर होने के साथ-साथ बलात्कार की दौड़ में पहली पोजीशन पर है। यहाँ  पुरुष सबसे ज्यादा बलात्कारी हैं जो 99% हैं। सभी पीड़ितों के अनुपात में से 91% महिलाएं हैं जबकि 9% पुरुष हैं।  यहाँ 14 वर्ष की आयु में एक चौथाई कॉलेज-आयु की लड़कियों और महिलाओं की बलात्कार या बलात्कार के प्रयास होने की रिपोर्ट पायी जाती है। कुल मामलों में से केवल 16% रिपोर्ट की जाती है।