3 ऐसी चीजें जो 99% लोग गलत ही करते आ रहे है , क्या आप जानते है सही तरीका


wromg right

सुबह बिस्तर से उठने के बाद से ही हमारे दिन की भागम भाग शुरू हो जाती है और कई चीज़ें तो ऐसी है जो हमारी रोज की लाइफ का हिस्सा है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे है जो जो हम शायद बचपन से करते आ रहे है और अब वो हमारी आदतों में शुमार हो चुकी है पर उन्हें करने का तरीका गलत है।

आईये जानते है उन तीन आदतों के बारे में जिनके बारे में ये माना जाता है की हर दूसरा व्यक्ति इन्हे गलत तरीके से करते आ रहा है और आगे भी करते रहेगा लेकिंन जरूरी नहीं की हम भी बाकी लोगों की तरह गलतियां करते रहे बल्कि उन्हें ठीक करके बाकी लोगों को भी सही तरीका समझा सकते है।

brushing1.ब्रश करना : वैसे तो ये बेहद आम बात है की सुबह उठ कर हम ब्रश करते है पर हम कैसे ब्रश करते है और इसका सही तरीका क्या है ये हम आपको बताने जा रहे है। देरी होने या जल्दबाजी में हम रोज ब्रश 1 मिनट से कम समय में पूरा कर लेते हैं जो बिल्कुल गलत है।

brushingशोध की माने तो हमें कम से कम 2 मिनट से ज्यादा ब्रश करना चाहिए लेकिन हम इसे रोज का रुटीन समझकर कर जल्दी निपटाने की करते हैं जो सही नहीं है और टूथपेस्ट भी अपना प्रभाव दिखाने में नाकाम रहते हैं।

Breathing2.सांस लेना : अगर आप सांस लेना पढ़कर चौंक गए है तो शांत रहिये और पूरी बात समझिये। सांस लेना जिन्दा रहने के लिए बेहद जरूरी है पर इसका भी एक तरीका है। अगर आप सोच रहे है की साँस लेने के भी कई तरीके हो सकते है तो आप बिलकुल सही है। आपको बता दें कि इंसान सांस 2 तरह से लेता है एक छाती को फुलाकर तो दूसरा पेट को फुलाकर लेते हैं।

Breathingहम बचपन से पेट से सांस लेते रहे लेकिन जैसे जैसे बड़े हो रहे हैं छाती के साथ सांस लेने लगे हैं जो काफी खतरनाक है। हमें हमेशा पेट फुला की सांस लेनी चाहिए ताकि हमारे शरीर को अधिकतम ऑक्सीजन मिल सके और हमारी त्वचा खिली रहे है और चेहरे पर रौनक रहे ।

earphone3.ईयरफोन: आजकल आपको आते जाते , सफर करते या खाली बैठे हुए काफी लोग मिल जायेंगे जिन्होंने ईयरफोन लगाया हुआ होगा। आपको भी ईयरफोन लगाने का शौक होगा पर आपको बतादें की 99% लोगों को ये नहीं पता है की ईयरफोन लगाने का सही तरीका क्या होता है।

earphoneजिस तरह आप इस तस्वीर में देख सकते है ईयरफोन आमतौर पर लोग इसी तरह इस्तेमाल करते है पर इस तरह ये बार बार खींचने की वजह से जल्दी कान से बाहर निकल भी आता और काफी परेशान भी करता है। हमें ईयरफोन के वायर को हमेशा कान के ऊपर से लेते हुए पहनना चाहिए और दायें फोन को दाएं कान में और बायें ईयरफोन को बायें कान में ही डालना चाहिए ताकि गेम और वीडियो को आसानी से समझ सके।