मार्केट में आ रहा है 5G स्मार्टफोन, जानिए क्या है इस फ़ोन की खासियत


5g

आज दुनिया का हर शख्स महंगे और हाई तकनीकी भरे गैजेट के बीच रहना चाहता है। कोई भी ऐसा शख्स नही जिसने स्मार्टफोन का मज़ा नही लिया हो। आज एक सर्वे से पता चला है कि साल 2017 में विश्व भर में 2.28 अरब डिवाइसेज का सेल हुआ था और वर्ष 2018 में इस आंकड़े में भारी उछाल के बाद 2.32 अरब तक पहुंच जाएगा।

5g phone

हमारे देश मे अभी 4G का प्रचलन है लेकिन इस सर्वे के मुताबिक आगामी वर्ष में जल्द ही 5G देखने को मिल सकता है। आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जानकारियां जो लगभग सभी यूजर को मालूम होने चाहिए। सर्वे के मुताबिक सबसे ज्यादा बिक्री के मामले में स्मार्टफोन ने सबको पीछे छोड़ दिया है। इस वजह से आने वाले समय मे स्मार्टफोन, एप्पल व विंडोज की मांग अधिक बढ़ने वाली है।

5g

गार्टनर द्वारा की गई इस सर्वे में यह भी बताया गया कि वर्ष 2019 में हमारे मार्केट में 4जी की जगह 5जी दौड़ रहा होगा और स्मार्टफोन में 9% फ़ोन 5G ही होंगे। साथ ही कुछ गजट के बिक्री में भारी गिरावट भी आई है चलिये उसके बारे में जानते हैं। हो सकता है कि आपका भी डिवाइस उन्ही के लिस्ट में शामिल हो।

5G mobail

गार्टनर द्वारा किये गए इस सर्वे के बाद रणजीत अटवाल ने बताया है कि यदि खरीददार सामान की कीमत की बजाय उसके फीचर पर गौर करें तो मार्केट और भी अधिक बढ़ने वाला है। शायद यही वजह रही कि पिछले वर्ष PC की बिक्री में भारी गिरावट आई और नोटबुक को लोग ज्यादा पसंद करने लगे हैं।

5g phone

बता दें कि पिछले वर्ष 5.4 फीसदी की कमी होने के बाद PC निर्माण करने वाली कंपनियां काफी हताश रही वहीं लैपटॉप निर्माण करने वाली कंपनियों के लिए सोने पर सुहागा साबित हो रहा है। स्मार्टफोन की बात करें तो पिछले वर्ष भी इनकी बिक्री में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी और 1.9 अरब के आंकड़े को भी पर कर गया।

5g phone

वहीं उम्मीद की जा रही है कि आगामी वर्ष में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिलेगी और स्मार्टफोन की कम्पनियों में काफी प्रतियोगिता देखने को मिलेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया मे वैसे लोगो की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है जो आये दिन नया मॉडल को देखकर अपना फोन बदल लेते हैं।

mobail network

इस फेरबदली मे एप्पल का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि यह अपने नई मॉडल उतार कर लोगो को फोन बदलने पर विवश कर देती है। इसी वजह से मार्किट में कम्पटीशन बढ़ने वाला है। कोज्जा ने बताया है कि साल 2019 में दुनिया भर में 5G का बोलबाला होगा और हर शख्स के हाथ में 5G फोन देखने को मिलेगा। 5G फ़ोन की खासियत की बात करें तो यह वीडियो और स्ट्रीमिंग में काफी तेजी के साथ काम करेगा।

5g

साथ ही इसका अप्पलिंक बिल्कुल फ़ास्ट होगा। इस सर्वे के परिणाम के मुताबिक अब लोग स्मार्टफोन और नोटबुक में ज्यादा इंटरेस्ट लेने लगे हैं और यही वजह है कि पिसी का मार्केट बिल्कुल डाउन हो चुका है। डिवाइस की खरीदारी में लोग कम जगह में ज्यादा चीजों की मांग करने लगे हैं इसी वजह से नोटबुक को प्राथमिकता दी जा रही है। अब आप भी तैयार हो जाइए फ़ोन बदलने के लिए क्योंकि 5G वाला मज़ा अब सस्ते में देखने को मिलेगा।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अखबार।