एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के लिये पहाड़ को काटकर बना दी 6,000 सीढ़ियां , अब ये सीढ़ियां सुनाती हैं उस प्यार की दास्तां


ju chaoking

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे प्रेमी के बारे में , जिसने अपनी प्रेमिका की याद के लिए बना दी 6,000 सीढ़ियां ! जी हाँ , वैसे तो कुछ प्रेम कहानियां ऐसी होती हैं कि वक़्त के थपेड़े भी उन्हें नहीं मिटा पाते है। उनका प्यार उनके दुनिया से अलविदा होने के बाद भी जिंदा है। आज हम आपको एक ऐसी ही प्रेम कहानी के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपनी पत्नी के प्रेम के लिए पहाड़ का सीना छलनी कर दिया 2007 में लियू गुओजियाद की मौत हुई थी। उनकी पत्नी जू चाओकिंग, 2012 में दुनिया छोड़ गयीं, लेकिन आज भी उनकी प्रेम कहानी एक पहाड़ पर मौजूद है। आपको बता दे कि 1956 में जू चाओकिंग ने अपने पहले पति को खो दिया था और चार बच्चों के साथ गरीबी की मार झेल रही थी।

ju chaoking Source

लियू गुओजियाद उससे 10 साल उम्र में छोटा था। वह जू चाओकिंग की हर संभव मदद करता था और उसके बच्चों का भी ख्याल रखने लगा। बस गांव वालों को यह रिश्ता रास नहीं आया। उन्हें इस रिश्ते से ऐतराज था। गांववाले एक विधवा को घर बसाते नहीं देख सकते थे।

ju chaoking

Source

गांववाले उसके बारे में तरह तरह की बातें करने लगे जिसके बाद उन्होंने गांव से दूर जाने का फैसला किया और उन्होंने एक पहाड़ पर गुफा को ही घर बना लिया। भले ही वहां कुछ सुविधा नहीं थी, लेकिन प्यार भरपूर थी। हैरानी की बात यह थी कि जू के पहले पति की मौत होने से पहले से लियू गुओजियाद उसे चाहता था।

ju chaoking

Source

उन्होंने एक पहाड़ पर गुफ़ा में अपनी छोटी सी दुनिया बसा ली। वहां कोई सुविधा नहीं थी, लेकिन प्यार बहुत था। लियू गुओजियाद ने देखा कि उसकी पत्नी को फिसलन भरे पहाड़ पर चढ़ने में बहुत दिक्कत होती है। छेनी निकाल कर उसने धीरे-धीरे पहाड़ पर सीढ़ियां बनाना शरू कर दिया। वो जब तक ज़िन्दा रहा ये करता रहा।

ju chaoking

Source

50 सालों में वो एक भी दिन एक-दूसरे से जुदा नहीं रहे। दुनिया उनके बारे में नहीं जानती थी, जब तक 2001 में एक अभियान दल ने उन्हें खोजा नहीं। इस जोड़े के कुल 7 बच्चे थे। 72 साल की उम्र में लियू गुओजियाद ने अपनी बीवी की गोद में आख़िरी सांस ली।

ju chaoking

Source

जू चाओकिंग के पहले पति की मौत होने से पहले से लियू गुओजियाद उसे चाहता था। वो उसी के जैसे किसी इंसान के साथ ज़िन्दगी बिताना चाहता था।लेकिन उसने उसी औरत की गोद में आख़िरी सांस ली, जिसे वो चाहता था।

ju chaoking

Source

उसकी मौत के पांच साल बाद, 87 साल की उम्र में जू चाओकिंग भी इस दुनिया से रुख्सत हो गयी।आज भी पत्नी के लिए बनायी लियू गुओजियाद की वो 6,000 सीढ़ियां उस जगह जाने वालों को इन दोनों की प्रेम कहानी सुनाया करती हैं। अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।