एक सेल्फी बनी 7 अलग-अलग जगहों पर मौत का कारण


सेल्फी काक्रेज आजकल लोगों में काफी देखने को मिला रहा है। सेल्फी के लिए लोग कोर्ई भी जगह पर चले जाते हैं और जाकर सेल्फी लेने लगते हैं। लोग सेल्फी के चक्कर में अपनी जान के बारे में भी नहीं सोचते हैं। लोगों को सेल्फी का इतना क्रेज है कि वह अपनी भी परवाह नहीं करते हैं कि वह कहां पर सेल्फी ले रहे हैं और सेल्फी लेते वक्त उन्हें कुछ भी हो सकता है।

सेल्फी लेने में दुनिया में ऐसे लोग कम ही देखने को मिलेंगे जिन्हें सेल्फी लेनी में कोई भी दिलचस्पी नहीं है। लेकिन सेल्फी बहुत से लोगों को काफी पंसद होती है और अपने आप को फोटो में कैद करने की कला वैसे कम ही लोगों के पास होती है और इस कला का हर कोई दीवाना होता है। सेल्फी की दीवानगी कभी मौत की वजह भी बन जाती है। आज हम ऐसे ही सेल्फी लव की बात करेेंगे जो भारत में कई लोगों की मौत का कारण बन गई है।

1) लहरों से लड़तें हुए सेल्फी बनी मौत

दीव के नगांव तट के पास एक पर्वत पर बैठकर सेल्फी लेने के दौरान समुद्र की ऊंची लहरों की चपेट में आए तीन व्यक्तियों के अरब सागर में डूबने से मौत हो गयी। इस दौरान एक अन्य व्यक्ति भी लहरों में बह गया था लेकिन वह तैर कर तट पर वापस आ गया। राजस्थान के चुरु जिले के निवासी छुट्टी के दिन दीव आए थे। इस दौरान पानी की लहरों के बीच ये युवक सेल्फी लेने लगे। अचानक तेज लहर के आने से पृथ्वी राजपूत, चंदू सिंह और जीत राजपूत इसमे बह गये।

2) सैर-सपाटे की सेल्फी बनी मौत

नासिक के वालदेवी बांध में सेल्फी लेते समय डूब जाने से एक कॉलेज छात्र की मौत हो गयी, उसे बचाने के लिए पानी में कूदने वाला एक अन्य छात्र भी डूब गया। नासिक जिले में घोटी के करीब बांध में छात्र सैर-सपाटे के लिए गये थे। सैर-सपाटे के दौरान सिडको इलाके का सौरभ चुलभर बांध के एक पत्थर पर खड़ा होकर सेल्फी ले रहा था। इस दौरान उसका संतुलन बिगड़ गया और बांध में डूब जाने से उसकी मौत हो गयी।

3) सेल्फी के चक्कर में डूबी नाव

महाराष्ट्र के नागपुर से 25 किलोमीटर दूर वेना नदी के बांध पर पिकनिक मनाने गए 8 युवकों की सेल्फी लेने के चक्कर में नहर में डूबने से मौत हो गई। ये सभी लड़के जन्मदिन गये थे, और नाव पर सवार होकर सेल्फी ले रहे थे। इसी दौरान नाव का संतुलन बिगड़ गया और नाव पलट गई। और सेल्फी लव से 8 युवकों की मौत हो गयी।

4) सेल्फी लेते समय फिसला पैर

तेलंगाना के वारंगल में धर्मसागर झील में इंजीनियरिंग के कुछ छात्र घूमने आए थे. इस दौरान झील में एक पत्थर पर खड़ी होकर रम्या नाम की एक छात्रा सेल्फी ले रही थी, तभी अचानक उसका पांव फिसल गया। और वह झील में डूबने लगी, रम्या की आवाज सुनकर उसे बचाने के लिए एक के बाद एक उसके पांच दोस्तों ने झील में छलांग लगा दी। हालांकि रम्या को बचा लिया गया। लेकिन उसको बचाने की कोशिश में उसके पाचों दोस्तों की डूबकर मौत हो गई।

5) मछलियों के साथ सेल्फी बनी मौत

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मछलियों के साथ सेल्फी लेने की कोशिश में महिला एथलीट पूजा कुमारी डूबने से मौत गई। एथलीट पूजा कुमारी अपने सेंटर में ही बने एक तालाब के किनारे मछलियों के साथ सेल्फी ले रही थीं। पैर फिसलने से वह गहरे पानी में गिर गईं और डूबने से उसकी मौत हो गई।

6) सेल्फी के लिए चढा ट्रेन पर और चली गयी जान

उड़ीसा की भुलियातिक्रा रेलवे माल गोदाम में सेल्फी के जुनून ने एक छात्र की जान ले ली। इंजीनियरिंग का छात्र गौरव सेल्फी लेने के लिए ट्रेन की बोगी पर चढ़ गया था। राजपाल गौरव ने सेल्फी के लिए जैसे ही अपना मोबाइल ऊपर किया, उसका हाथ हाईटेंशन वायर से जा टकराया। बिजली के तारों से इतना जोरदार झटका लगा कि वो बेजान होकर पटरियों के बीच जा गिर पड़ा और उसकी मौत हो गयी।

7) बांध की दीवार से गिरा खाई में

नासिक में सेल्फी के शौक ने एक इंजीनियरिंग छात्र को असमय मौत के घाट उतार दिया। नासिक में यह छात्र अपने दोस्तों के साथ खतरनाक बांध की दीवार पर सेल्फी लेने के लिए चढ़ गया। दीवार पर चल रहे छात्र का पैर फिसला और वह नीचे गहरी खाई में गिर गया।