मुकेश अंबानी से भी तेजी से अपनी संपत्ति बढ़ा रहे है बाबा रामदेव के शिष्य आचार्य बाल कृष्ण !


पिछले छह साल से अमीरों की सूची तैयार कर रही शोध इकाई हुरुन के अनुसार एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के मुख्य सीईओ बालकृष्ण अब देश के शीर्ष 10 अमीरों में शामिल हो गये हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट्स की शानदार सूचीबद्धता से अमीरों की सूची में आठ नये लोगों को जगह मिली।

acharya baalkrishnaबताना चाहेंगे की आचार्य बालकृष्ण पिछले साल 25वें स्थान पर थे जबकि इस बार वह शीर्ष 10 में आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। पिछले वित्त वर्ष में पतंजलि का कारोबार 10,561 करोड़ रुपये पर पहुंच गया था साथ ही कई बड़े बड़े विदेशी ब्रांडों को टक्कर दे रही है और इस तरह से उनकी संपत्ति 173 प्रतिशत बढ़कर 70 हजार करोड़ रुपये हो गयी है।

acharya baalkrishnaसंपत्ति के मामले में देखा जाए तो अब पतंजलि के सीईओ बालकृष्ण की एसेट्स एक साल में मुकेश अंबानी की तुलना में तीन गुना तेजी से बढ़ी हैं। बताना चाहेंगे की अंबानी की एसेट्स 58% जबकि बालकृष्ण की एसेट्स में 171% की बढ़ोतरी हुई।

acharya baalkrishnaबता दें कि बालकृष्ण 34 कंपनियों के हेड है और ये सभी कंपनियां पतंजलि की हैं साथ ही इसके अलावा वह तीन ट्रस्ट के भी चीफ हैं।फिलहाल 2.57 लाख करोड़ के साथ मुकेश अंबानी भारत में धनवान की सूची में अव्वल हैं, मगर जिस तेज़ी से पतंजलि के बालकृष्ण आगे बढ़ रहे है उससे अंबानी के सिर का ताज खतरे में दिख रहा है।

acharya baalkrishnaबताना चाहेंगे की बालाकृष्ण और गौतम अडानी भी अमीरों की टॉप-10 सूची में शामिल हुए हैं। जबकि पलोनजी मिस्त्री और एसपी हिंदुजा एंड फैमिली टॉप-10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। अडानी पिछली बार 12वें और बालकृष्ण 25वें नंबर पर थे।

acharya baalkrishnaइस लिस्ट में 40 साल से कम उम्र के 5 लोग हैं और ये सभी टेक्नोलॉजी बिजनेस से जुड़े हैं और इन्होने अपनी एसेट्स खुद बनाई है। मीडियाडॉटनेट के 34 साल के दिव्यांक तुराखिया इस लिस्ट में जगह बनाने वाले सबसे युवा अमीर हैं।

acharya baalkrishnaमुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय बने रहे इसके साथ वो वैश्विक स्तर पर वह पहली बार शीर्ष 15 में जगह बनाने में भी कामयाब रहे।

acharya baalkrishnaअधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ