खाना खाने के बाद किए ऐसे काम तो बाद में पड़ सकता है पछताना


Life Style

कहा जाता है कि लाइफ स्टाइल का हमारे जीवन में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन साथ ही उस लाइफ स्टाइल का प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। अनियमित तरह से खान पीना शरीर में कई बीमारियों की जड़ बन जाता है। इसीलिए आयुर्वेद में यह मान्यता है कि यदि अच्छा दिनचर्या हो तो उससे आयु भी लंबी हो जाती है। जिस तरह का दिनचर्या आप आपनाते हैं उससे भी आपके पाचन की क्रिया तीव्र हो जाती है। और खाना जल्दी से पच जाता है।

food

इसके ठीक विपरीत यदि आप कुछ ऐसे काम भी कर लेते हैं जिन्हें करने से आपको जिंदगी भर परेशान रहना पड़े ऐसे करने से बचे क्योंकि यदि आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है तो आपके शरीर में कई बीमारी होने का खतरा बड़ जाता है। तो चालिए आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे काम जो खाना खाने के बाद जल्दी से नहीं करने चाहिए।

food

बिस्तर पे जाने से बचे: खाना खाने के तुरंत बाद नींद आना लोगों का सबसे बड़ा शॉक होता है। लेकिन यह आदत स्वस्थ नहीं है। जब हम अपने पेट के प्रवाह से कुछ पाचन रस लेटते है तो गुरूत्वाकर्षण बल के कारण घुटकी में वापस से आ जाते हैं।

sleep girl

धूम्रपान: धूम्रपान काफी खराब है लेकिन भोजन के बाद  यह हत्यारे की दस गुना है। खाने के ठीक बाद धूम्रपान बहुत बुरा है और अगर आपको यह करना है, तो भोजन के बाद कम से कम कुछ घंटों तक इंतजार करना चाहिए। सिगरेट में निकोटीन होता है, जो आपके शरीर को ऑक्सीजन से बांधने वाली पदार्थ को सख्त पाचन की जरूरत होती है, जो आपके शरीर को कार्सिनोजेन्स को अवशोषित करता है। कई अध्ययनों के अनुसार, एक सिगरेट पीने के बाद एक बार सिगरेट 10 बार सिगरेट को धूम्रपान करने के समान ही प्रभाव पड़ता है, और आंत्र और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ता है।

Smoking

फल न खाएं-आपने ये तो सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले व तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता। खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

fruits

चलना नहीं चाहिए- कई लोगों के दिमाग में सिर्फ यही बात होती है कि बहुत सारा खाना लो उसके तुरंत बाद चल लेगें लेकिन कभी भी खाना खाने के बाद एक दम से नहीं चलना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से संपूर्ण पोषण शरीर को मिल पाता है और यह पाचन क्रिया को कमजोर करता है।

to walk

स्नान नहीं करना चाहिए: खाना खाने के बाद नहाने से हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता हैं। वैसे भी नहाना तो खाना खाने के पहले ही अच्छा होता हैं।

bath