क्या आप जानते है बिस्कुट में छेद क्यों होता है? जानिये बिस्कुट के बारे ये दिलचस्प बातें


शायद की कोई ऐसा शख्स होगा जिसने बिस्कुट न खाया हो, क्योंकि ये हर पसंद, हर स्वाद और हर कीमत पर बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होते है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए अगर भूख मिटाने का स्वादिष्ट और सबसे तेज़ तरीका अगर कुछ है तो वो बिस्कुट ही है। आज हम आपको बिस्कुट से जुडी कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जो आपको हैरान कर देगी तो आइये नजर डालते है बिस्कुट की खास बातों पर।

1.बिस्कुट का आविष्कार किसने किया ये आज तक प्रमाणित नहीं है लेकिन इतिहासकारों का मानना है बिस्कुट लगभग 14 वीं शताब्दी में बनाया गया था, तबसे इसका आकार और स्वाद भले ही बदला हो पर बिस्कुट अमर हो गया।

2.आप जानते होंगे की बिस्कुट को कुकी भी बोलते है पर क्या आप जानते है की हर साल 4 दिसंबर को इंटरनेशनल कुकी डे भी मनाया जाता है।

3.ओरियो दुनियाभर में 20वीं शताब्दी का सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्कुट है। ओरियो एक अमेरिकन कंपनी Nabisco का बिस्कुट ब्रांड है।

4.दुनिया में अब तक जो सबसे बड़ा बिस्कुट बनाया गया है उसका वजन करीब 17,236 किलो है और इसका व्यास 102 फुट है।

5.आपने कभी सोचा है की बिस्कुट में छेद क्यों किये जाते है ? वो इसलिए की पकाते वक्त बिस्कुट भीतर तक करारा हो जाए। अगर इसमें छेद न किया जाए तो मोटा होने की वजह से ये ठीक ढंग से नहीं पकेगा और अंदर से कच्चा रह जायेगा।

6.अमेरिका में बिस्कुट को कुकी के नाम से ही जाना जाता है अगर आप वहां पर बिस्कुट मांगेगे तो किसी को समझ नहीं आएगा की आपको क्या चाहिए।

7.बिस्कुट को दुनिया भर में कई अलग तरीके से खाया जाता है जिसमे सबसे ख़ास मध्य ईस्ट में बिस्कुट को सॉस के साथ चाकू और कांटे की सहायता से खाया जाता है।

8.चाय में डुबो कर बिस्कुट खाने की परंपरा सदियों पुरानी है और आज भी सबसे ज्यादा प्रचालन में है।