अजीबोगरीब रहस्यों और रूहानी किस्सों से भरा हुआ देश ‘मिस्र’, जानिये रोचक तथ्य


ये तो आपने खूब सुना होगा की दुनिया अजीबोगरीब रहस्यों से भरी हुई है और जब भी इन रहस्यों की परतें खोली जाएँ तो एक देश का नाम सबसे ऊपर आता है जिसे दुनिया का सबसे रहस्यमयी देश भी कहा जाता है। जी हाँ हम बात कर रहे है मिस्र की जिसे इजिप्ट भी कहते है।

eygptमिस्र के बारे में बात करें तो चाहे पिरामिड हो या फिर ममी की खोज, हर चीज के पीछे गहरे रहस्य है। मिस्र की सभ्यता भी दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है जो करीब 5000 साल पुरानी है। आज हम आपको मिस्र के इतिहास से जुडी कुछ ऐसी ही खास बातें बता रहे है जो आप जरूर जानना चाहेंगे।

eygptप्राचीन मिस्त्रवासी अपने राजा की मृत्यु के बाद जो नौकर राजा के खास हुआ करते थे उन्हें भी वह जिंदा दफना देते थे। नौकर की इच्छा न होते हुए भी उसके साथ जबरदस्ती करके उसको पहले बेहोश कर देते थे फिर जिंदा दफना देते थे।

eygpt amazing facts

 

सैकड़ों साल पहले प्राचीन मिस्त्र में महिलाओं को पूरी तरह की आजादी थी। वह किसी भी क्षेत्र में काम कर सकती थीं उन पर कोर्ई रोक टोक नहीं की जाती थी एंव साथ ही उन्हें हर चीज में बराबर का हक दिया जाता था।

eygpt amazing facts

इन लोगों के लिए दांतों को साफ़ रखना इतना महत्त्वपूर्ण था कि वो ममियों को टूथ पिक के साथ दफनाते थे। माना जाता है कि प्राचीन मिस्र के निवासियों ने ही एक तरह की टूथपेस्ट की शुरुआत की थी । इसे बनाने में वे बैल के खुरों का पाउडर, जले हुए अंडे की छाल तथा राख के मिश्रण का प्रयोग करते थे ।

eygpt amazing facts

यह बात जानकर थोड़ा अजीब जरूर लगता है कि एक ओर तो प्राचीन काल में कई देशों में मूछों को सहन का प्रतीक माना जाता था और लोग बड़ी-बड़ी मूछें भी रखते थे लेकिन वहीं मिस्त्र के लोगों को शरीर पर एक बाल का होना पंसद नहीं हुआ करता था ।

eygpt amazing facts

मिस्र में मेकअप करना आवश्यक था। ये लोग सुरमा का प्रयोग ज़रूर करते थे. वो मानते थे कि हरा और काला सुरमा उन्हें सूर्य की किरणों, मक्खियों तथा हानिकारक संक्रमणों से बचाए रखता था। इसके अलावा ये सूर्यदेव (होरस) को श्रद्धांजलि और नमन करने का एक तरीका भी था।

eygpt amazing facts

एक बात जो शायद ही आप जानते हो कि यह आज जहां मिस्त्र के पिरामिडों की कीमत अरबों रुपए में आंकी जाती है लेकिन इनकी असली कीमत केवल लूटे हुए पिरामिडों की है। आपको बता दें कि प्राचीन काल से ही लुटेरों ने इस क्षेत्र की संपत्ति को जम कर लूटा है ।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।