घर में वैक्स बनाने का आसान तरीका


घर पर वैक्स करना एक आसान और समय की कमी होने के कारण घर में भी वैक्सिंग आसानी से की जा सकती है और बिना पैसे खर्च किए वैक्स पाना है। वैक्सिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है बजाय हेयर रिमूविंग क्रीम और रेजर से यह स्कीन के लिए नुकसान ही नहीं बल्कि यह त्वचा को काला भी करती है। कई बार पार्लर जाने का समय या यूं कहे कि समय नहीं मिल पाता तो आप घर में ही बिना पार्लर जाए वैक्स कर सकती है। और घर में वैक्स बनाने के साथ-साथ आप उसे तभी इस्तेमाल भी कर सकती है। बाजार में बिकने वाली वैक्स से त्वचा पर जलन ,खुजली आदि पड़ सकते है,लेकिन इस घरेलू वैक्स से ऐसा बिल्कुल नहीं होगा और यह आपकी त्वचा को मुलायम रखने में सहायता करेगी।

तो आइए घर बैठे तैयार करते है वैक्स क्रीम –

शहद और चावल का आटा:सबसे पहले शहद और बेसन को एक साथ मिलाएं और फिर उसमें चावल का आंटा भी मिला लें। इस पेस्‍ट को 10 मिनट तक लगाएं और फिर इसको मसलते हुए छुडा़ लें। अगर आपको थोडी जलन महसूस हो तो आप गुलाब जल का प्रयोग करें।

 

नींबू और गन्‍ने का रस:

इस वैक्‍स को तैयार करने के लिए पहले चौ‍थाई भाग गन्‍ने का रस लें और उसमें लगभग दो भाग नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इस घोल में शहद और कार्नफ्लोर मिला कर शरीर पर लगा कर ध्‍यान से स्‍ट्रिप निकाल लें।

 

आटा और मुल्‍तानी मिट्टी:यह एक उबटन के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसको बनाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी, आंटा, मिल्‍क पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। इसको पेस्‍ट की तरह न बना कर थोड़ा ठोस बना लें और शरीर पर इससे मालिश करते हुए बालों को साफ करें।

आटा और ऑलिव ऑयल:आटे को गूथ लें और फिर उसे ऑलिव ऑयल में डुबो लें। इस आंटे को उबटन की तरह अपने चेहरे या फिर जहां पर हल्‍के बाल हों केवल वहीं पर प्रयोग करें। पैरों के बालों पर लगाने से यह पीड़ा देगा।

 

वैक्सिंग करवाने से त्वचा बहुत मुलायम हो जाती है । वैक्सिंग से न केवल टैनिंग और डेड स्किन से छुटकारा नहीं बल्कि यह अनचाहे बालों को हाटाने में काफी अच्छी है