भारत के अलावा विदेशो में भी हैं बेहद खूबसूरत मंदिर


भारत में तो मंदिरों की कमी नहीं है और उन सब मंदिरों की अपनी-अपनी मान्यता भी है। सिर्फ भारत ही नहीं है जहां पर आपको हिन्दू परम्परा के एक से एक प्रसिद्ध मंदिर देखने को मिले। विदेशों के भी ऐसे कई देश हैं जहां पर आपको हिन्दू परम्परा के कर्ई सारे प्रसिद्ध मंदिर मिल जाएंगे। आज हम आपको इंडोनेशियां के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे। इंडोनेशियां में काफी ऐसे देवी-देवताओं के मंदिर है जिन मंदिरों की गिनती सुंदर मंदिरों में की जाती है।

हम आपको आज इंडोनेशियां में बने खूबसूरत मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1) पुरा तमन सरस्वती मंदिर, बाली-वैसे तो भारत में भी सरस्वती मंदिर कई है लेकिन बाली मंदिर अपने में बहुत खास है। यह मंदिर बाली के उबुद में है। यहां पर एक सुंदर कुंड भी बना है। कई टूरिस्ट इस मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

2) पुरा बेसकिह मंदिर-यह इंडोनेशिया का सबसे सुंदर मंदिर है। इस बाली का सबसे बड़ा और पवित्र मंदिर कहा जाता है। 1995 में इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित कर दिया था। इस मंदिर में कई देवी देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

3) तनह लोट मंदिर, बाली-यह भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर 16वीं सदी में निर्मित बताया जाता है। यह इंडोनेशिया के मुख्य आर्कषणों में से एक है।

4) प्रम्बानन मंदिर, जावा-यह मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रहा को समर्पित है। यह सबसे बड़ा और विशाल और विशाल हिंदू मंदिर है। इन मंदिर में त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं।

5) प्रम्बानन मंदिर, जावा-यह मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रहा को समर्पित है। यह सबसे बड़ा और विशाल और विशाल हिंदू मंदिर है। इन मंदिर में त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं।