क्या कभी आपने देखी है ‘केकड़ों’ की बारिश , अगर नहीं तो देखिये विडियो


बारिश का नाम सुनकर नाम कितना प्रसन्न हो जाता है हाँ ये बात अलग है की बारिश के बाद होने वाली परेशानी में हम काफी परेशान भी होते है पर जो भी है बरसात की ख़ुशी के कई महत्व है। वैसे तो आपने कई तरह की बारिश के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहाँ केकड़ों की बारिश होती है।

इस जगह के बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाते है। दुनिया में एक ऐसा आइलैंड है जो रातों-रात पूरा लाल रंग मे तब्दील हो जाता है। यह नजारा एक आइलैंड पर देखने को मिला जहां केकड़ों की बारिश हो गई। हर जगह सिर्फ केकड़े ही केकड़े नजर आने लगे। सड़क से लेकर घरों तक ये केकड़े कब्जा कर के बैठ गए।

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर 12 करोड़ केकड़ों का जमावड़ा हर साल नजर आता है। ये केकड़े जंगल, इंसानों के घर, रेस्तरां, बार, बस स्टॉप, सड़कें और न जाने कितनी ही जगह पर दिखाई देते हैं।

ये केकड़े हर साल प्रजनन करने के लिये क्रिसमस द्वीप के एक छोर स्थ‍ित जंगल से दूसरे छोर स्थ‍ित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं। सड़कें इन केकड़ों की वजह से पूरी तरह लाल हो जाती है।

हर साल हजारों केकड़े सड़क पर वाहनों के नीचे आकर मर भी जाते हैं। शुक्र की बात है की ये केकड़े इंसान को नुक्सान नहीं पहुंचाते वरना इतने केकड़ों के बीच रह पाया बेहद मुश्किल काम होता।

यहाँ की सरकार ने इन केकड़ों की मौत को काम करने के लिए कई कदम उठाये है पर इनकी तादाद इतनी अधिक होती है की कोई कारगर उपाय नहीं मिल पाता। इस वीडियो में आप देख सकते है की कैसे इनके आने के समय में इस आइलैंड की जमीन पर अलग ही नज़ारा दिखाई देता है।