अगर आप सर्दियों में बना रहे है घूमने का प्लान , तो न भूले इन खूबसूरत जगहों पर जाना


south place

अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे है तो न भूले दक्षिण भारत की इन खूबसूरत जगहों पर जाना !  जी हाँ , वैसे तो भारत की सुंदरता पूरे विश्व में विख्यात है दुनिया भर से लोग भारत यहां की संस्कृति और यहां के इतिहास को जानने आते हैं लेकिन हमारे देश में इतनी जगहें घूमने की हैं कि हम भारतीयों ने भी इसका कुछ हिस्सा ही देखा होगा।

Beautiful places

लेकिन दक्षिण भारत की खूबसूरत कुछ ऐसी जगहों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां एक बार तो हर किसी को जाना चाहिए।

Beautiful places

Source

दक्षिण भारतीय शहरों के प्राकृतिक सौंदर्य की बात कही जाए तो उसमे रामेश्वरम का ज़िक्र बेशक होगा। साथ ही साथ यह चारधामों में से एक तीर्थ धाम भी है, एक ऐसा सौंदर्य जिसे देख आप खुद को यहां ठहरने से रोक नहीं पाएंगे।

tample

आपको बता दे कि रामेश्वरम हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। इसके अलावा यहां स्थापित शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। उत्तर भारत में काशी की जितनी मान्यता है, उतनी ही मान्यता दक्षिण में रामेश्वरम की है।

Beautiful places

केरल के कोल्लम जिले में स्थित, तेंमला देश में सबसे पहले योजनाबद्ध पारिस्थितिक पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के बीच खासा लोकप्रिय है।

Beautiful places

दक्षिण भारत में ये घाटी बेहद खूबसूरत और रोमांटिक है। जहां हर साल हजारों की तादाद में जोड़े आते हैं। आंध्रप्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में अराकू घाटी स्थित है। इस घाटी को टॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहां आप संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन और प्राकृतिक के दिलकश नजारों को जी भर के देख सकते हैं।

tample

बता दे कि रामनाथ स्वामी मंदिर समुद्रतट पर स्थित वास्तुकला का जीता जागता उदाहरण है। इसे 12 वीं शताब्दी में कई शासकों ने मिलकर इसे बनवाया था। यह मंदिर अपनी कलात्मक शैली का कारण विश्वभर में मशहूर है यहां का गलियारा भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Beautiful places

अगर आप दक्षिण भारत घूमने जा रहे है तो कूर्ग भी जरूर जाये। बता दे कि कुदरत के बेहतरीन नजारों देखा जा सकता है। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का जीता जागता उदाहरण देखेंगे। यह हिल स्टेशन दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। कूर्ग को कोडागु भी कहते हैं इसे दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।