एक्यूप्रेशर और मुद्रा की 5 आसान टिप्स सिर्फ 5 मिनट अपनाये और देखें जादू


अपने आप को फिट रखने के लिए हम कितनी मेहनत करते है योग , जिम , एक्सरसाइज वगैरह। वैसे ये अच्छा भी है आजकल की तानीव भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी भी है। इन सब चीजों में काफी मेहनत तो होती ही है साथ ही समय भी निकलना पड़ता है जो एक बड़ी समस्या है लेकिन इनके अलावा ऐसे भी तरीके हैं जिनसे बिना मेहनत के आप अच्छी मेन्टल हेल्थ पा सकते हैं जैसे, एक्यूप्रेशर और मुद्रा।

तो आज जानिये की कैसे आप बहुत कम समय में अपने शरीर को अनेक फायदे दे सकते है। इस तरीकों से आप अपनी मेमोरी पावर और एकाग्रता को काफी हद तक बेहतर बना सकते है। एक्यूप्रेशर और मुद्रा के हिसाब से हमारे शरीर में कुछ ऐसे ताकतवर पॉइंट्स होते है जो हमारी काबिलियत में निखार ला सकते है।

1.थर्ड ऑय पॉइंट: ये शक्तिशाली पॉइंट दोनो भोहों के मध्य होता है। इस स्थान पर 2 से 3 मिनीट बार-बार प्रेस करते रहने पर आपकी स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती है। बस आपको इन 3 मिनटो में हर सेकंड में इस स्थान पर दबाना है।

2.टेम्पल पॉइंट: ये आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट होता है जो आपके सिर के दोनों ओर पाया जाता है। इस स्थान पर बार बार मसाज करने पर आपकी एकाग्रता लेज़र की तरह शार्प हो जाएगी।

3. N and L पॉइंट: ये पॉइंट आपकी नाक और लिप्स के बीच मे आता है, इसलिए इसे नोज और लिप्स पॉइंट भी कहते हैं। यदि आप रोज इस स्थान पर 2 से 3 मिनीट दबाते है तो आपके शरीर से आलस्य नाम की चीज हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

4.बेलो थम्प पॉइंट: यह पॉइंट अंगूठे के ठीक नीचे वाले भाग में स्थित है, इस भाग पर रोज लगभग 180 बार दबाने पर आपको कभी भी स्पाइनल कॉर्ड, पेट और चेस्ट से जुड़ी समस्याये नही होगी।

5.मुद्रा : आपको अपनी उंगलियों को अलग अलग मुद्राओं में रखकर सीधे बैठना है और आंखे बंदकर ध्यान लगाना है। इसमें हम दो महत्वपूर्ण मुद्राओ की बात करेंगे जिनमे से पहली मुद्रा है ज्ञान मुद्रा ओर दूसरी है वायु मुद्रा। इन मुद्राओ में रोंज 5 मिनीट बैठने से आपकी शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि होगी और आपको कभी भी थकान महसूस नही होगी।