दाद, खाज, खुजली का 1 ही दिन सफाया कर देगा इस नुस्खे का एक चम्मच !


skin remedies

हेल्थ के लिहाज़ से हमारी त्वचा बेहद सेंसेटिव होती है और इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखापन आना आम बात है पर जब ये रूखापन खुजली का रूप ले लेता है तो वो फिर चिंता का विषय है। अगर हम इस खुजली को सामान्य समझ कर नजरअंदाज कर देते है तो ये दाद – खाज भी बन जाती है।

ringwormइस मुसीबत से पीछा छुड़ाना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। अगर आप ऐसी किसी परेशानी से पीड़ित है तो आपके पास दो रस्ते है या तो आप महंगे ट्रीटमेंट लें या फिर हम आपको बता रहे है आसान सा देसी इलाज जो चुटकियों में आपकी परेशानी का समाधान कर देगा।

ringwormसबसे पहले ये जानना जरूरी है की खुजली , दाद खाज मुख्य रूप से इन्फेक्शन से होता है। ऐसे में एलोवेरा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

ringwormएलोवेरा में प्राकर्तिक एंटी सेपटिक, संक्रमण से लड़ने वाले और त्वचा की समस्या दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। आपने सुना होगा की एलोवेरा त्वचा को साफ़ करने का भी काम करता है।

aloe veraसाथ ही आप एलोवेरा का इस्तेमाल खुजली , दाद खाज से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकती है। आईये जानते है की आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

aloe veraपहले एक कटोरी में एलोवेरा लीजिये एक चम्मच और उसमे एक चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला लीजिये अब इसमें गुलाब जल मिलाये और इन तीनो चीज़ को अच्छे से मिला कर एक पेस्ट बना ले, ध्यान रहे की पेस्ट ज़्यादा गाढ़ा न हो पतला ही हो ताकि आप आसानी से दाद,खाज खुजली वाली जगह पर इसे लगा सके।

aloe veraपेस्ट तैयार करने के बाद इस पेस्ट को दाद,खाज खुजली वाली जगह पर लगा ले और 30 से 45 मिनट बाद इसे धोले। इस पेस्ट को लगाने से आपको दाद,खाज खुजली से छुटकारा मिल जायेगा।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए पढ़ते रहिये