अगर आप भी पसंद करती है केक खाना, तो आगे पड़ सकता है शेविंग करवाना !


ये खबर खासकर लड़कियों और महिलाओं के लिए है क्योंकि लड़कों और पुरुषों में तो आजकल दाढ़ी रखने का फैशन चल रहा है। तो आईये जानते है की केक खाने से कैसे लड़कियों को हो सकती है चेहरे पर अनचाहे बालों की शिकायत। आजकल ये ट्रेंड है चाहे कैसा भी पार्टी फंक्शन हो जश्न के तौर पर केक काटना एक प्रथा सी बन गयी है। और केक खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी पसंद है।

आपको बता दें की केक और पेस्ट्रीज में काफी मात्रा में शुगर होता है। ज्यादा मीठा होने की वजह से ये शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिससे शुगर क समस्या हो सकती है। इसके साथ साथ ज्यादा मीठा खाने वाली लड़कियों में मोटापे की समस्या भी पायी जाती है।

जिन महिलाओं को खट्टा या मीठा खाने पर समस्या होती है उन्हें अब केक खाने में भी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि एक शोध के अनुसार पाया गया है की केक खाने से अब लड़कियों में मोटापे के साथ साथ दाढ़ी मूछ के अनचाहे बाल आने की समस्या भी पायी जा रही है।

लंदन के विप्सड क्रॉस यूनिवर्सिटी के अनुसार ये समस्या सिर्फ केक खाने से ही नहीं है बल्कि महिलाओं और लड़कियों का खानपान भी इसका मुख्य कारण है। महिलाएं ज़्यादा मीठी चीज जैसे केक एवं बिस्किट आदि खाती हैं, उनमें यह समस्या ज़्यादा देखी जाती है। शुगर शरीर में इंसुलिन को प्रभावित करता है।

इंसुलिन ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने का काम करता है। इससे महिलाओं की सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है। शरीर में ब्लड शुगर की बढ़ी हुई मात्रा महिलाओं के शरीर में मेल सेक्स हार्मोन का स्राव तेज कर कर देती है, जिसके चलते उनके चेहरे पर मूंछ और दाढ़ी उग आती है।

इंसानी शरीर खुद को परिस्थिति के हिसाब से ढालने की क्षमता रखता है इसलिए धीरे धीरे ये समस्या काफी गंभीर हो सकती है और आपके हार्मोन्स में ऐसे बदलाव आ सकते है जो आपको स्वीकार नहीं होंगे। इसलिए आज ही से अपना डाइट चार्ट बैलेंस कर लें और स्वस्थ रहें।