दही भी ले सकती है आपकी जान जानिए कैसे


दही को स्वादिष्ट भोजन की लिस्ट में लिया जाता है। दही दूध के बैक्टीरिया से बनती है। दूध के बैक्टीरिया में किण्वन होता जिसकी प्रक्रिया से यह बनता है। किण्वित दूध या दूध से ही घर में ही बना सकते हैं दही। किण्वन की प्रक्रिया के दौरान बैक्टीरिया दूध के लैक्टोज से लैक्टिक एसिड का उत्पादन करते हैं और दूध को मोटा बनाता है।

वैसे तो गाय के दूध से ही दही बनाया जाता है लेकिन कई जगह पर भैंस, बकरियां और ऊंट के दूध से भी दही बनाया जाता है। डेयरी वाले दही को लैक्टोबैसिलस डेलब्रूकेय नाम के बैक्टीरिया से बनाया जाता है।

दही दुनिया भर में खाई जाती है। दही पाचन क्रिया में अच्छी होती है। भारत में पूजा के कई समारोह में इस्तेमाल होती है। दही को स्वाद अच्छा करने और व्यंजनों की मात्रा को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

यह ना करें नहीँ तो दही बन जायेगा जहर

दही को सब पसंद करते है लीकीन बहूत कम लोग जानते है की दही मे नमक डालने से वो जहर बन जाता है । लोग दही को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिये नमक डालते है , पर ये गलत है । दही मे नमक डालने से दही मे जो उपकारी बैक्टीरिया रहता है वो मर जाता है , और वो मरा हुआ बैक्टीरिया शरीर मे जा कर खतरनाक बीमार पैदा करता है ।

रोज़ दही मे नमक डाल के खाने से जान भी जा सकता है । आगर आप दही मे नमक डाल कर खाते है तो आज से खाना बंद कर दीजिये । दही आप खूब खाईये पर नमक कभी मत डालिए । ऐसे ही जानकारी के लीये हमें फ्लो कीजीये ।