कैसे करें रि-बांडिंग वाले बालों की केयर


बलों को रि-बांडिंग करने का मानों चलन सा चल निकला है। हर लड़की को अपने बाल सीधे और सिल्की चाहिए लेकिन क्या आपको पता है कि सीधे और सिल्की बाल कराना जितना मुश्किल है, उतना ही मुश्किल उन्हें मेन्टेन करना। अपने बालों को सिल्की बनाए रखने के लिए कुछ स्मूद उपायों की मदद ले सकते हैं।

आप न तो बालों में पानी लगा सकती हैं और न ही उन्हें मोड़ सकती हैं। यही नहीं आपको चाहिए कि सोते समय भी आपके बाल सीधे रहे। कहीं से मुड़े नहीं। अगर बाल कहीं से भी मुड़ते हैं तो बाल में मुड़ाव आ जाएगा और आपके रि-बांडिंग बालों का प्रभाव कम हो जाएगा। बालों को कान के पीछे भी ले जाना की मनाही होती है।  इन तीन दिनों तक आप अपने बाल धो भी नहीं सकते। इसमें पानी की बूंद तक लगना मना होता है। यही नहीं गर्म के संपर्क में भी जाने से बचना होता है। मसलन आप बालों पर ड्रायर नहींचला सकती।

रि-बांडिंग के छह माह बाद तक आपको अपने बालों पर नजर डालने की भी जरूरत नहीं होती। सिर्फ हाथ फहराएं और सीधे व सिल्की बाल पाएं। रि-बांडिंग का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि इसके लिए आपको कंघी की भी खास आवश्यकता नहीं होती लेकिन हां, इसके कुछ नुकसान भी हैं कि आगामी छह माह तक आप अपने बालों में किसी प्रकार के रंग, हाईलाइट, स्ट्रीक्स भी नहीं करवा सकतीं। असल में विशेषज्ञों के मुताबिक रि-बांडिंग के दौरान आपके बालों में उच्च स्तर के कैमिकलों का उपयोग किया जाता है। ऐसे में ऊपर से किसी भी प्रकार के कैमिकल से दूरी बनाना जरूरी हो जाता है। वुडन कंघी रि-बांडिंग किये हुए बालों के लिए अच्छी होती है। रि-बांडिंग किये हुए बालों को मेन्टेन करना कतई आसान नहीं है। असल में रि-बांडिंग बालों को आप रोज धो नहीं सकतीं और न ही किसी भी निम्न स्तर के शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं सिरम का नियमित रूप से उपयोग करना भी आवश्यक हो जाता है। विशेषज्ञ की सलाह पर ही सही शैम्पू और कंडीश्नर का इस्तेमाल करें।