घूमने के लिहाज़ से सबसे सस्ते देश, जहाँ आपके 1 रुपये की कीमत 300 रूपए से भी ज्यादा है !


पर्यटन : वैसे कहा जाता हे कि आज के समय में एक रुपए की कोई कीमत नहीं रह गई है लेकिन फिर भी कर्ई जगह आज भी ऐसी है कि जिस को सिर्फ हम एक रुपए कहते है वो आज भी बहुत सी जगहों पर बहुत कीमती है। आपने ये तो बहुत सुना होगा की US की 1$ की कीमत 64 रूपये के लगभग है जी हां यह बिल्कुल सच है पर आज के समय में जहां 1 रुपए में व्यक्ति चाह कर भी कुछ नहीं कर सकता वहीं कई-कई जगहो पर वह एक रुपए इतना कीमती है कि आप कभी सोच भी नहीं सकते हैं।

तो चालिए आज हम आपको ऐसी ही देशों के बारे में बातएंगे जहां भारत की एक रुपए की इतनी कीमत है कि शायद हमने और आपने इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया होगा।

बाली

baliयहाँ पर भारत का एक रुपया करीब 212 इंडोनेशियन रूपए के बराबर है। यहाँ के एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे पैरा ग्लाइडिंग और वाटर राफ्टिंग के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते है। घूमने के लिहाज से ये एक शानदार जगह है।

जिम्बाब्वे 

zimbabweअनोखी प्राकृतिक सुंदरता के मशहूर जिम्बाब्वे भी घूमने के लिहाज़ से एक बेहतर प्लेस है। जिम्बाब्वे में भारत के एक रूपए की कीमत करीब 5.68 जिम्बाब्वे डॉलर है।

इंडोनेशिया

indonesia

यह दीपों का एक खास देश माना जाता है जहां नीला पानी और जलवायु देखने को मिलती है इंडोनेशिया उन देशो में से एक प्रमुख देश है जहां भारतीय मुद्रा की विद्यालयों अधिक है यहां जो भारतीय आता है उन सभी को मुफ्त वीजा दिया जाता है इसलिए आप इस देश में बिना पैसे दिए इस आराम से जितने मर्जी दिन घूम सकते हैं।  और इंडोनेशिया के 207.78 रुपिया भारत के एक रूपए के बराबर है ।

नेपालNepal

नेपाल में आपको बहुत सी कुछ ऐसी खास चीजें देखने को मिलेगी। नेपाल में भूमि और नेपाल में माउंट एवरेस्ट और बहुत सी ऊंची पर्वत चोटी स्थित है जो प्रयटको के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। भारतीय लोगों को नेपाल जाने का एक फायदा यह है कि इन्हें यहां जाने के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं होती है। और नेपाल के 1.60 नेपाली रुपया भारत के एक रुपए के बराबर होते है ।

वियतनामvietnam

वियतनाम अपने बौद्घ पगोड़ा शानदार वियतनामी व्यंजन और नदियों के लिए मशहूर है आप यहां पर कायाकिंग जा सकते हैं वियतनाम भारतीय लोगों के घूमने की लिए एकदम अच्छी जगह है क्योंकि यहां की संस्कृत पूरी तरह से बहुत अलग है । यह कुछ ज्यादा महंगी नहीं है और वियतनाम के 355.04 वियतनामी डोंग भारत के एक रूपए के बराबर है ।

कंबोडियाcambodia

कंबोडिया में विशाल पत्थरों से बने अंगकोरवाट मंदिर बहुत फेमस है। भारतीय नागरिक यहां बिना पैसे खर्च किए घूमने का लुफ्त उठा सकते हैं कंबोडिया के 63.23 कंबोडियन रियाल भारत के एक रुपए के बराबर है

श्रीलंका

Srilanka

समुद्र तटों पहाड़ों और हरियाली से सजा एक प्रसिद्व स्थान है। यहां के ऐतिहासिक स्मारकों से सजा पूरा श्रीलंका भारतीयों के लिए गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक मानी जाती है। भारत के बहुत पास होने के कारण और सस्ती सेवा होने के कारण लोग इस देश में घूमना अधिक पसंद करते हैं।श्रीलंका के 2.39 श्रीलंका रुपिया भारत के 1 रूपये के बराबर है ।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।