दिमाग पर गहरा असर डालती है सिगरेट


सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। सिगरेट के पहले कश के बाद से ही आपके जीन को नुकसान पहुंचाकर यह कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार बना देता है यह सभी जानते हैं। कि सिगरेट पीना सेहत के लिए या किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थो का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है । लेकिन फिर भी लोग आपने शरीर को नुकसान पहुंचने में कोई कसर नहीं छोड़ते है सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है इस बात को इतनी बार कहा गया है कि अब इसका असर लागों के दिमाग से भी खत्म होता जा रहा है ।

सिगरेट की बात की जाए तो आजकल ना केवल पुरूष बाल्कि महिलाएं भी इसका सेवन करती है कुछ ही मिनटों में लोग सिगरेट का डब्बा खाली कर देते है। और आपनी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं। जो शरीर में स्वास्थ्य समस्यायें होती है उसका कारण आधिक सिगरेट को सेवन करने से होता है। इसके धुएं के संपर्क में जो आता है वह उसकी सेहत पर भी काफी बुरा असर डालती है। यहीं कारण है कि सिगरेट एक धीमा जहर है जो इंसान को अदंर से कमजोर बना देता है।

शोध से पता चला कि सिगरेट पीने से व्याक्ति का दिमाग सिकुडऩे लगता है। और यह बीमारियों का घर बना लेता है जिसकी कारण वह यादाश्त पर काफी गहरा असर डालता है और उसे भूलने की समस्या हो जाती है उसकी समझने की शाक्ति धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती है।

कुछ लोग सिगरेट के नाशे में डूबते चाले जाते है । सिगरेट का किसी भी समय सेवन करना हाानिकारक है। यादि सिगरेट भोजन के तुरंत बाद पी जाए तो इसका नकारात्मक प्रभाव 10 गुणा बढ़ जाता है और सीधा दिमाग पर असर करता है।

रिसर्च से पता चलता है कि सिगरेट पीने से दिमाग का कॉटेक्स वाला हिस्सा अधिक कमजोर होता जाता है जिसके कारण सोचने की शाक्ति पर असर पड़ता है। यादि व्यक्ति सिगरेट पीना बंद कर दे तो कुछ महीनों में उसका दिमाग बाहरी सतह को मजबूत बनाने लग जाता है।


सिगरेट पीने वाले लोगों में डरयबिटीज उच्च रक्तचाप का खतरा बना रहता है जिसके कारण आंखो की रोशनी भी कम हो सकती है और