घर में निकला करोड़ों साल पुराना सांप जिसे देखकर आप रह जायेंगे दंग


दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है जहां सांप की नई-नई प्रजातियां देखने को मिलती है। लेकिन भारत में पहली बार ऐसा सांप देखने को मिला है, जिसे देखकर देखने वालों के होश उड़ गए। आज से करोंड़ों वर्षों पहले ऐसे साप देखने को मिलते थे।

                                                                                             Source

कहां पर मिला ऐसा सांप?

तेलंगाना के खम्मम जिले के रामपुर गांव में एक किसान के घर ऐसा कोबरा मिला है, जिसकी प्रजाति 900 करोड़़ साल पहले विलुप्त हो चुकी है।

                                                                                              Source

इस सांप के दो पैर और आठ नाखून थे जो शरीर के बीचों-बीच मौजूद है। किसान के परिवार वालों ने जब इस सांप को देखा तो वह डर के मारे घर से बाहर निकलकर भागे। सांप के पैर होने की खबर पर यकीन कर पाना मुश्किल है।

                                                                                              Source

इतना लंबा है ये सांप..

यह सांप 6 फीट लंबा है। सांप को अपने घर में पाकर किसान के परिवार ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही वन विभाग वाले फौरन वहां पहुंच गए और सांप को पकड़ लिया।

                                                                                                Source

लेकिन जब आस-पास के लोगो को ऐसे विचित्र जीव की खबर मिली, तो वो सब उस सांप को देखने पहुंचे और वहां देखने वालों की भीड़ जमा हो गई।

                                                                                            Source

भारत में सांप की इतनी प्रजातियां है..

गौरतलब है कि भारत ‘सांप और संपेरों वाला देश है। यहां पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा गया। भारत में करीब 230 सांपों की प्रजातियां हैं। जिनमें किंग कोबरा सबसे जहरीले सांपों में से एक है।

                                                                                          Source

भारत में कोबरा को पूजा जाता है। भारत में पाए जाने वाली करीब 15 प्रजातियां विषैली हैं। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 के अनुसार सापों का शिकार अपराध है।