खीरे का छिलका भी होता है फायदेमंद ,जानिए फायदे


क्या आप जानते है है खीरे के छिलके के फायदे ! जी हाँ आज हम आपको बताने जा रहे है खीरे के छिलके के बारे में जिसे खाने के अनेक फायदे हैं। वैसे तो हम खीरे को खाते है पर उसके छिलके को फेक देते है पर जिस छिलके को हम फेक देते है उसमे में भी फाइबर और मिनरल होते है जो हमारे स्वस्थ के लिए फायदेमंद है खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसे हम सलाद में खाना पसंद करते हैं। खीरा ना केवल सलाद में स्‍वाद बढाने के लिये ही प्रयोग होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं।

खाने के साथ रोजाना खीरा खाने से वजन कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा प्राकृतिक रूप से बहुत कम होती है। छिलके सहित खीरा खाना तो और भी फायदेमंद होता है।

Source

खीरे के छिलके में Vitamin K मौजूद होता है। Vitamin K प्रोटीन को सक्रिय करने में मदद करता है जो शरीर में स्‍वस्‍थ हड्डियों के रखरखाव, सेल के विकास और रक्‍त के थक्‍कों को बनने से रोकने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। खीरे के छिलके में Vitamin K बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । खीरे के छिलके समेत खीरे के बॉउल में लगभग 49 microgram vitamin K  होता है जबकि छीले हुए खीरे में इसकी मात्रा मात्र 9 microgram होती है।

Source

खीरे को छिलके सहित खाने से आंखों की रोशनी तेज रहती है क्योंकि खीरे के छिलके में Beta Carotene Vitamin A  का स्रोत होता है। Beta Carotene आंखों के स्वास्थ्य तथा दृष्टि के लिए बहुत अच्छा होता है।

Source

खीरे का छिलका अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। यह फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता है ।

Source

खीरा त्वचा को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है जैसे टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। रोजाना छिलके समेत खीरा खाएं।

Source

एक ओर जहां खीरे में Vitamin A और Vitamin A की भरपूर मात्रा होती है। वहीं दूसरी ओर छिलके में फाइबर और मिनरल मौजूद होते हैं। इसलिए इसे छिलके के साथ खाना ज्यादा बेहतर होता है।

Source

खीरे का छिलका त्वचा को निखारने में मदद करता है। खीरे के छिलके को निकालकर सुखा लीजिए। फिर उसे अच्छे से पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिला लीजिए। अब एक कटोरे में इस पेस्ट को डाल दीजिए और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए।