डैंड्रफ के घेरलू उपाय


आजकल बहुत से लोग डैंड्रफ से परेशान हैं जिसकी वजह यह भी होती हैं जैसे तनाव, रुखी त्वचा, सिर की परत का गंदा होना या फिर खराब हेयर प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण हो सकते हैं। डैंड्रफ से बचने के प्राकृतिक नुस्खे भी कारगर साबित होते हैं। आयुर्वेदिक की मदद से हम डैंड्रफ को आसानी से रोक सकते हैं। आपको कुछ उपाय बताते हैं जिनकी वजह से हम अपने बालों को डैंड्रफ से बचा सकते हैं।

1) स्नान से डैंड्रफ में कमी आती है –

अगर हम नियमित रुप से स्नान करने और हैड मसाज करें तो डैंड्रफ पर कंट्रोल कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ स्केलप पर एक तरफ पर ही नहीं जमा होता पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप रोज-रोज सिर धो लें आप एक दिन छोड़कर अपना सिर धोएं।

2) नीम की पत्तियों का इस्तमाल करें-

नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर उससे अपना सिर धोएं। नीम में एंटीफंगल और एंटीबेक्टीरियल गुण होता है जिसकी वजह से डैंड्रफ खत्म होने मददगार साबित होता है। इसका नियमित रुप से सेवन करना चाहिए।

3) कोकोनट ऑयल से मसाज करें-

हफ्ते में एक या दो तीन बार नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों की अच्छे से मसाज कर लें। इससे बालों को पोषण मिलता है और पोर्स को ब्लोकिंग से बचाने के लिए नारियल तेल को लंबे समय तक बालों में लगाएं और फिर एक घंटे बाद सिर धो लें।

4) मेथी के दानों का पेस्ट बना लें –

मेथी के दानों को रातभर भिगों दें फिर सुबह उसे पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30-45 मिनट के लिए बालों पर लगा लें। मेथी पाउडर बालों को झडऩे से रोकता है और डैंड्रफ को भी खत्म कर देता है।

5) आंवला और तुलसी का पेस्ट-

आंवला पाउडर को तुलसी की पत्तियों के साथ पीस कर उसे अच्छे से सिर पर लगा लें और उसे एक घंटे तक लगा लें फिर बालों को अच्छे से धो लें।