कहीं आपका प्यार ही न बन जाए ब्रेकअप की वजह, जानिए क्यों


कहते है प्यार की कोई सीमा नहीं होती और अक्सर आप और हम चाहते है की रिश्तों में प्यार की कमी न रहे जिसके लिए हम भरपूर कोशिश भी करते है। हमें लगता है रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्यार सबसे जरूरी चीज़ है पर आप शायद नहीं जानते होंगे की जरुरत से ज्यादा प्यार आपको ब्रेकअप तक ले जा सकता है और आपके अच्छे-खासे रिश्ते को बर्बाद कर सकता है।

जी हाँ ये सच्चाई है और रिसर्च में ये साबित हुआ है कि जरुरत से ज्यादा प्यार जताना हमारे पार्टनर के लिए बंदिशें कड़ी करने लगता है। हम अपने पार्टनर से भी उसी तरह के प्यार की उम्मीद करने लगते है और हमारा प्यार उनके प्रति आक्रमक भी होने लगता है और नतीजा रिश्ते के अंत तक जा पहुँचता है।

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई इस रिसर्च में बताया गया है की प्यार ही कई बार ब्रेकअप की वजह बन जाता है, ये बात यकीनन आपको चौंका सकती है पर एक सर्वे के दौरान पाया गया है की प्यार ज्यादा होने की सूरत में हम अपने पार्टनर के प्राइवेट स्पेस में दखल देने लगते है जो स्वाभाविक रूप से उन्हें परेशान करने लगता है जैसे आपका बार-बार अपने पार्टनर को फ़ोन करना आपके लिहाज़ से उसकी केयर हो सकता है पर ये बात उन्हें अखरने लगती है।

जरुरी है हम अपने पार्टनर को उसका प्राइवेट स्पेस दे ताकि रिश्ता खुशनुमा बना रहे। इस तरह आपके पार्टनर की आजादी भी नहीं छिनेगी और आप भी परेशान नहीं होंगे। विशेषज्ञों की मानें तो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में सामने आया है कि ज्यादातर शादियों के टूटने की एक बड़ी वजह एक पार्टनर का प्यार को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना होता है। तो ये बात सिर्फ अविवाहित लोगों के लिए ही लागू नहीं होती बल्कि वैवाहिक जीवन में भी इसका सामान महत्व है।