वर्कआउट के बाद न करें यह काम


रोजाना की भागदौड़ भारी जिंदगी में हम वर्कआउट को पीछे नहीं छोड़ सकते और यहीं वजह है कि हम अपने शरीर को फिट नहीं रख पाते जिसके कारण हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां आपना घर बना लेती है । कभी-कभी वर्कआउट के बावजूद भी हमें वह परिणाम नहीं मिल पाते जिसकी हमें उम्मीद होती है। क्योंकि कुछ ऐसी आदतें जो हमें वर्कआउट के बाद नहीं करनी चाहिए पर फिर भी हम करते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक  सिद्ध होती है तो आइए उन चीजों से आज करते है  तौबा

वर्कआउट के बाद सोना : वर्क आउट के बाद थकान होना आम बात है , लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं होना चााहिए कि आप वर्कआउट के बाद बिस्तर में सोने चले जाएं। इस प्रकार सोने से यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। सोने की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह जरूरी है कि आप रात को समय से सोएं एंव हर दिन 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

ओवर वर्कआउट:वर्कआउट करना बेहद अच्छी बात है लेकिन ओवर वर्कआउट नहीं । कई लोग अत्यधिक वर्कआउट कर लेते हैं। जिसक कारण शरीर में थकान होने के साथ-साथ कई मसल्स भी क्षतिग्रस्त हो जाती है । कई दिनों तक वर्कआउट से छुट्टी भी हो जाती है। अत: ओवर वर्कआउट न करें।

वर्क आउट केबाद रस्सी कूदना : एक्सरसाइज के बाद रस्सी कूदना एक ऐसी गलती है जिसका असर हमारे वर्कउआट रूटीन को खराब करता है स्टे्रचिंग के लिए रस्सी कूदना अच्छी बात है ,लेकिन वर्कआउट के बाद रस्सी कूदना बड़ी गलती होती है ,क्योंकि वर्कआउट से पहले ही हमें थकान हो जाती है । इससे हमारे शरीर में रस्सी कूदने से पूरे दिन के लिए बोझिल हो जाता है ।

पानी न पीना : पानी की कमी हमारे फिटनेस पर बुरा असर डालने के साथ-साथ हमें बीमारियों को घर भी बनाती है। कहते है कि वर्कआउट के दौरान पानी पीना गलत है ,लेकिन यह एक दाम गलत है एक्सरसाइज के दौरान पानी कम मात्रा में पीते रहना चाहिए।