99 प्रतिशत हुए फेल हुए है ये बताने में की ‘घी’ को इंग्लिश में क्या कहते है?


आपने घी के फायदे खूब सुने होंगे और भरपूर पोषण के लिए घी काफी जरूरी होता है ये भी आप जानते होंगे। पर इस घी से जुड़ा एक सवाल है जो कई बार बड़ी परीक्षाओं में भी पुछा गया है। तो हम आज आपसे भी पूछ लेते है की घी को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है ? वैसे घी शब्द लिखने में जितना छोटा है उससे कही ज्यादा पेचीदा ये सवाल है।

आप कोशिश कर सकते है। लेकिन आपको बता दें इस सवाल में आपकी मदद खुद गूगल देव भी नहीं कर सकते क्योंकि गूगल या अन्य सॉफ्टवेयर भी आपको इससे मिलते जुलते उत्तर ही बताएंगे पर कोई सही जानकारी नहीं दे पायेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वास्तव में ‘घी’ को इंग्लिश में ‘घी’ ही कहा जाता हैं क्योंकि ये दुनिया को भारत की तरफ से दी गई एक अनमोल भेंट है।

अगर आप घी के बारे में खोज करेंगे तो जो आम जानकारी आपको मिलेगी वो ये है ‘घी भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न स्पष्ट मक्खन का एक वर्ग है; और आमतौर पर दक्षिण एशियाई और मध्य पूर्वी व्यंजनों, पारंपरिक चिकित्सा, और धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता है।’

आपको बता दें इस बात की पुष्टि तो कोई नहीं कर पाया की घी की खोज कब हुई थी पर अगर हम अपने प्राचीन ग्रंथों की माने तो युगों पुरानी खोज है। आपको सतयुग से पहले भी कई बातों में घी का जिक्र मिल जायेगा।

शुरुआत की बात की जाए तो पुराणों में बताया गया है जब से गाय पाली जाती है तभी से दूध के उत्पादों का चलन है। हाँ आप ये कह सकते है खाने -पीने के मामले में हम दुनिया से काफी आगे है।

आपको ये भी बता दें परंपरागत रूप से, घी (संस्कृत: गोघृत, गो-घृत) हमेशा गाय के दूध से बने होते हैं, जिन्हें पवित्र माना जाता है, और यह अग्नि (आग) के माध्यम से, वैदिक यज्ञ और होम में (अग्नि बलिदान) विभिन्न देवताओं की भेंट की पेशकश ऐसा यजुर्वेद में कहा गया है।