क्या आप जानते है नींबू पानी के ये चमत्कारी फायदे


आज हम आपको बताने जा रहे है उस के बारे में जिसका रस मुँह के स्वाद को और बढ़ा देता है और गर्मी में इसका पानी में रामबाण की तरह काम करता है । जी हाँ , हम बात कर रहे है नींबू के बारे में , जिसका नाम सुनकर मुँह में पानी आने लगता है । नींबू का सेवन हमारे शरीर के बहुत ही फायदेमंद होता है वैसे नींबू खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देता है । नींबू सलाद में या सब्जी में यदि निचोड़कर खाया जाए तो इसका मज़ा ही कुछ और है । नींबू पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए ।

Source

खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है

Source

नींबू पानी मे Vitamin C बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। Vitamin C का शरीर मे होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि Vitamin C  मे बीमारियों से बचने की क्षमता अधिक होती है। जो छोटी-छोटी इन्फेक्शन जैसे सर्दी-खांसी-जुकाम को पास फटकने नहीं देता है ।

Source

 नींबू पानी मे Anti oxidant गुण पाए जाते है। जो की त्वचा मे निखार बनाये रखता है। जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते है।

Source

नींबू पानी पीने से मुहं मे दुर्गन्ध नहीं रहती है। यह मुंह की दुर्गन्ध को भी दूर करने मे सहायक होता है। इसको पीने से शरीर मे अतिरिक्त विष को दूर करता है।

Source

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है। अगर आप मोटापे से परेशान है तो सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें तो पेट में जमा चर्बी कम होना शुरू हो जाती है और कुछ ही महीनों में मोटापे से निजात मिलता है । नींबू पानी पीने से Metabolism को भी बढ़ाया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द की परेशानी आज आम बात हो गई है यदि सुबह नींबू पानी पीना शुरु कर दिया जाए तो जोड़ों के दर्द से बहुत राहत मिलेंगे।

Source

हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है नींबू पानी। खासतौर से उनके लिए जो Diabetic हैं या वजन कम करना चाहते हैं। नींबू पानी का सेवन शुगर वालो के लिए फायदेमंद है ।