क्या आप जानते है सबसे बड़ा दिल किसका होता है ? वो भी पूरे 262 किलो का !!!!


Blue Whale heart

इंसान का दिल भले ही साइज में छोटा हो पर बड़े बड़े काम करता है। ये हमारे शरीर का एक मात्र ऐसा अंग है जिसे उस बात का भी क्रेडिट दिया जाता है जिस काम से इसका कोई लेना देना भी नहीं है। आप समझ गए होंगे की हम भावनाओं की बात कर रहे है जिसे दिल से जोड़कर देखा जाता है पर सब नियंत्रण दिमाग के पास होता है।

 Blue Whale heartअकसर आपने कहावत सुनी होगी की आदमी भले ही छोटा हो पर दिल बड़ा होना चाहिए, तो आज जानते है की असलियत में सबसे बड़ा दिल किस जीव के पास होता है। आपको बता दें की इस जीव के पास जो दिल होता है वो आपकी सोच से कहीं ज्यादा बड़ा और भारी होता है। इसका वजन करीब 262 किलो होता है।

 Blue Whale heartबेशक आप ये बात पढ़कर हैरान हो गए होंगे जिस जीव का दिल इतना बड़ा और भारी हो वो खुद कितना बड़ा होगा तो आपकी ये हैरानी भी दूर कर देते है। इस बड़े दिल के मालिक जीव है इस धरती के सबसे बड़े जीव ब्लू व्हेल। दुनिया के सबसे बड़े जीव के पास भले ही हमसे कम अंग हो पर दिल सबसे बड़ा होता है।

 Blue Whaleअब इस बड़े दिल की कार्य क्षमता पर नज़र डालते है। इसमें लगभग 60 गैलन ब्लड हर रोज पंप होता है, वही आपको बता दे अगर आपको चाहिए तो इस दिल की कीमत 600 पाउंड है।

 Blue Whaleइतना ही नहीं इस दिल को कानाडा के ‘रायल ओंटेरियो’ नाम के एक म्यूजियम में रखा गया है. ये म्यूजियम भी ऐसा है जिसमे पहली बार एक व्हेल का दिल रखा गया है।

 Blue Whaleव्हेल के दिल को 2014 में निकाला गया था और तब से इसे तब से एक लैब में प्रिजर्व करके रखा गया था, पर बाद में कनाडा के म्यूजियम में ले जाया गया है। लेकिन आपको ये भी बता दे कि इस व्हेल को कनाडा के एक समुद्री तात पर मरा हुआ पाया गया था जहाँ से उसे उठाया गया है और उसके दिल को निकाल कर म्यूजियम में रखा है।

 Blue Whale heartये हैरानी की बात नहीं है की व्हेल का दिल इतना बड़ा है और इतना काम करता है पर इतना जरूर है इस जानकारी ने आपकी जनरल नॉलेज में काफी इज़ाफ़ा किया होगा।