जानिए , एलर्जी से बचने के घरेलू देसी नुस्खे


आज हम आपको बताने जा रहे है एलर्जी से बचने के कुछ घरेलू उपाय , जी हाँ , जैसे की आप सभी जानते है कि प्रदूषण और खाने पिने की चीजों में मिलावट के कारण स्किन, सांस और नाक की एलर्जी जैसी परेशानियां बढ़ रही है। वैसे तो एलर्जी कई प्रकार की होती हैं। इस तरह के सभी रोग परेशान करने वाले होते हैं। इन रोगों का यदि ठीक समय पर इलाज न किया गया, तो परेशानी बढ़ जाती है। त्वचा के कुछ रोग ऐसे होते हैं। जो अधिक पसीना आने की जगह पर होते हैं दाद या खुजली। परंतु मुख्य रूप से दाद, खाज और कुष्ठ रोग मुख्य हैं। एलर्जी से चर्म रोग भी होता है।जिसमें तेज खारिश होने लगती है और त्वचा लाल हो जाती है। इन रोगों में ज्यादातर साफ सफाई रखने की जरूरत होती है। कुछ घरेलू उपाय कर आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर एलर्जी का उपचार कर सकते है।

> फिटकरी के पानी से प्रभावित भाग धोकर साफ करें फिर वहां कपूर और सरसों का तेल मिलाकर लेप लगाएं।
नारियल का तेल मिलाकर इसका पेस्ट उस स्थान पर लगाते रहें।

Source

> Vitamin A की कमी से त्वचा शुष्क होती है। ये शुष्कता सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है। इस कारण सर्दियों में गाजर का रस पियें ये Vitamin A का भरपूर स्त्रोत है।

Source

> रोज सुबह नींबू पानी पिएं।
> खट्टी चीजों, मिर्च-मसालों से परहेज रखें।
> डॉक्टर की सलाह से एंटी-एलर्जिक दवाएं लें।

Source

> चंदन, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट बना कर लगाएं।
> प्राणायाम में ‘कपालभाती’ का नियमित प्रयोग एलर्जी से मुक्ति का सरल उपाय है।

> एक या दो केले रोज खाएं । ऐसा हमारा अनुभव है कि केले खाने से चकत्ते कम पड़ते हैं।
> जिसमें खीरे और चुकंदर का जूस एक एक कप और 3 कप गाजर के जूस में मिलाकर पीयें।
> कॉड लिवर ऑयल व विटामिन ई (Cod Liver Oil & Vitamin-E oil) रात में सोते समय विटामिन ई तेल में कॉड लिवर ऑयल मिलाकर चकत्तों पर लगाएं।

Source

> तुलसी पत्ते को पीसकर इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दो लहसुन के पीस , एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। इसे चकत्तों पर लगाएं , कुछ समय बाद साफ़ कर दें।
> अगर आपके शरीर पर एलर्जी के कारण लाल चकत्ते पड़ गए हैं तो जैतून का तेल (Olive Oil) लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। खासतौर पर एलर्जी से होने वाली जलन और खुजली शांत करने में यह उपयोगी है।
> एक ग्राम गिलोय पाउडर और 1 ग्राम सितोपलादि पाउडर दिन में दो बार खाली पेट सेवन करने से नाक और साँस की एलर्जी से निजात मिलती है।

Source

> सुबह सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिने से शरीर को विटामिन सी मिलता है जो नजला और जुखाम से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस हलके गरम पानी में मिलाकर सेवन करने से भी एलर्जी ठीक होती है।
> घर के आस पास और घर में सॉफ सफाई का ध्यान रखे और गंदगी जमा ना होने दे।

Source

> ताजी हवा अंदर आने के लिए घर को हवादार बनाए।
> अगर एलर्जी खाने पीने से है तो उन चीजों का सेवन ना करे।
> समय समय पर अपने ओढ़ने और सोने के बिस्तरों को गरम पानी से धोए।

Source

> जिसे एलर्जी हो उसे साफ़ सफाई खुद नहीं करनी चाहिए इससे वे धूल मिट्टी से बचे रहेंगे और अगर करनी पड़े तो चेहरे पर एक कपडा बांध ले। इसके इलावा धूल मिट्टी की जगह की सफाई करने के लिए आप गीले कपड़े का इस्तेमाल करे।