सेहत व सुंदरता को बनाने के लिये खाएं ये फल


आज हम आपको बताने जा रहे है उन फलों के बारे में जिनको खाने से आपका शरीर स्वस्थ और सुन्दर दोनों ही दिखने लगेगा जी हाँ , जैसा की आप सभी जानते है कि आज के ज़माने में हर कोई चाहता है कि वो सुन्दर और स्वस्थ  हो , अगर आप अपने चेहरे पर निखार और अपने शरीर को फिट रखना चाहते है तो जरूर इन फलों का सेवन करें । आइये अब उन फलों के बारे जानते है जिससे आप अपने शरीर को सुन्दर और स्वस्थ दोनों ही बना सकते है ।

Source

वैसे तो अपने नींबू के बारे में सुना ही होगा तो चलिए आज हम आपको नींबू के रस का फायदा बताते है । नींबू त्वचा के लिये भी अच्छा माना जाता है। यह आपकी स्किन के पोर्स को टाइट करता है, चेहरे से तेल हटाता है और चेहरा एकदम साफ और चमकदार बना देता है। इसे अपने चेहरे पर डायरेक्ट लगाइये और फिर कुछ ही मिनट में धो डालिये। अगर आप खाली पेट नींबू पानी पीते है तो इससे  आपके शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

Source

स्ट्रॉबेरी सेहत व सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है यह एक क्लीजिंग मास्क के तौर पर काम आ सकता है। इसमें Vitamin C, Antioxidant होता है। आप स्ट्रॉबेरी को पीस कर सीधे ही चेहरे पर रगड सकती हैं। और स्ट्रॉबेरी शरीर में Vitamin C की कमी पूरी को करता है इसका सेवन जरूर करे ।

Source

केला खाने से एनर्जी मिलती है। और दूसरा फायदा ये है  कि ये चेहरे को रिफ्रेश करता हैं। बस एक केला पीसिये और उसमें थोडा सा शहद मिलाइये और चेहरे पर 10 मिनट के लिये लगा कर छोड दीजिये।

संतरा से सेहत व सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है  यह Vitamin C से भरा होता है जो कि स्किन की बनावट को सुधारता है। इसको खाने से चेहरे पर जल्द झुर्रियां नहीं पडेगी। आप इसके छिलके का पाउडर एक स्क्रबर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। और संतरे में उच्च एकाग्रता में मौजूद फाइबर आसानी से भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। यह पाचन एंजाइम या रस को रिहा करने में मदद करता है जो भोजन को प्रभावी तरीके से पचाने में मदद करते हैं।

Source