शिक्षा ही सशक्तिकरण का श्रेष्ठ माध्यम : जावडेकर


केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा को सशक्तिकरण का सर्वश्रेष्ठ माध्यम बताते हुये कहा कि अगले पांच साल में देश में अशिक्षा को समाप्त कर दिया जायेगा।

श्री जावडेकर ने आज यहां शुरू हुये दो दिवसीय फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन का शुभारंभ करते हुये कहा कि अगले पांच साल में देश के सभी लोग शिक्षित होंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारें शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये संकल्पबद्ध है और इसके तहत नये नवाचार भी लागू किये जा रहे है।

उन्होंने राजस्थान में शिक्षा में हो रहे नये प्रयोगों की प्रंशसा करते हुये कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों का स्तर सुधर रहा है और लोगों का रूझान अब निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों के प्रति बढा है।

उन्होंने स्किल एजुकेशन की चर्चा करते हुये कहा कि बच्चों के पास डिग्री तो है लेकिन स्किल नहीं है ऐसे में उन्हें इसमें पारंगत करना जरूरी है।

इसके लिये देश में कौशल विकास केन्द, स्थापित किये गये है जहां युवाओं को प्रशिक्षित कर इस योज्ञ बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बच्चों को कुशल बनाने के लिये संकल्पबद्ध है और इसके लिये शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे है।

कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई )के मंत्री शेख नाहयान मुबारक ने कहा कि आविष्कारों से दुनिया बदली जा सकती है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग शिक्षा के प्रति कटिबद्ध है और दुनिया में भारत के युवाओं की धाक है।