JEE Advanced Result: परीक्षा के नतीजे घोषित, चंडीगढ़ के सर्वेश ने मारी बाजी


नई दिल्ली: आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट आज जारी कर दिया गया है। 21 मई को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास द्वारा एग्जाम कराया गया था। आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में चंडीगढ़ के सर्वेश मेहतानी ने पहला स्थान हासिल किया है, पुणे के अक्षत चुग को दूसरी रैंक मिली है। वहीं दिल्ली के अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है। स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे।

इस बार जेईई एडवांस्ड के टॉप 100 में 30 कोटा के स्टूडेंट्स हैं। कोटा के छात्र सूरज यादव ने JEE एडवांस में ऑल इंडिया 5वां रैंक हासिल किया है सूरज ने ऑल इंडिया रैंक में जगह बनाने के लिए 366 में 330 अंक हासिल किए हैं। सूरज के पिता भि‍वानी में एक कॉन्ट्रैक्ट टीचर हैं और मां हाउसमेकर हैं। सौरभ यादव ने 6th रैंक हासिल की है। इनके अलावा 8वीं रैंक पर ओंकारनाथ माणिक देशबंधु, रचित बंसल 9th, लक्ष्य शर्मा 10th, यतीश अग्रवाल ने 12h, यश खेमचंदानी ने 16th, पीयूष टिपरिवाल ने 37th, सात्विक ने 42th और मयंक दुबे ने 66वीं रैंक हासिल की है। उदयपुर के कल्पित वीरवाल जिन्होंने मेन्स में फर्स्ट रैंक हासिल की थी, उनके ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में 109th पोजिशन आई है। कल्पित ने एससी में टाॅप किया है। जयपुर के अमन कंसल ने ऑल इंडिया मेन्स में 15th रैंक हासिल की है।

आपको बता दें कि यह परीक्षा 1.7 लाख स्टडेंट्स ने दी थी। यह परिक्षा वो ही स्टूडेंट्स दे सकते हैं जिन्होंने JEE (Main) की परीक्षा पास की हो। जिन स्टूडेंट्स ने IIT JEE Advanced 2017 का एग्जाम दिया था उन्हें 11 बोनस अंक 3 अस्पष्ट सवाल के मिल सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि 3 अस्पष्ट सवाल के लिए 11 बोनस अंक देने का फैसला आईईटी एक्सपर्ट की मीटिंग में लिया गया है।

रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।

आपको बता दें कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं। इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है।