स्कूल में बंद की गई 9 छात्राओं के मामले के दिए जांच के आदेश


Vasudev Devanani

राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर जिले के केकड़ी स्थित एक स्कूल में बंद की गई नौ छात्राओं के मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए है।

उन्होंने इस तरह की बात को प्रदेश के किसी भी स्कूल में गंभीर मानते हुए स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही की भी बात कही है। उन्होंने केकड़ी में हुए इस घटना पर विभागीय जांच के निर्देश देते हुए अधिकारियों से तीन दिन में रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए है।

केकड़ी के राजकीय पायलट स्कूल में कल प्रबंधन की लापरवाही से स्कूल कक्ष में बिना जांच के नौ छात्राओं को बंद कर दिया गया। बाद में छात्राओं के रोने, चीखने, चिल्लाने के बाद बालिकाओं की आवाज पर ग्रामीणों ने छात्राओं को बाहर निकालने की कार्यवाही की।

इस घटना से सभी छात्राओं में भय व्याप्त हो गया और अभिभावक भी सदमे में आ गए। बिना कक्षा की जांच के ताला लगा दिया जाने की इस घटना ने पूरे प्रदेश के लिए यह संकेत दिया है कि किसी भी विद्यालय में ताला लगाने से पहले कक्षा की जांच किया जाना अनिवार्य होना चाहिए।

इस स्कूल की महिला प्रधानाचार्य के अवकाश पर चलने के कारण स्कूल प्रबंधन ने लापरवाही पूर्वक स्कूल को चपरासी के भरोसे छोड़ दिया।