पश्चिमी दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट स्टीफन कॉलेज ने बुधवार को अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कॉलेज ने यह लिस्ट अपने यहां पढ़ाए जाने वाले 11 स्नातक कोर्सेज की जारी की है। कॉलेज की पहली कटऑफ में पिछले वर्ष के मुकाबले थोड़ी गिरावट देखने को मिली है, जिससे छात्रों को थोड़ी राहत मिल सकती है। कॉलेज में सबसे हाई कटऑफ 98.5 प्रतिशत के साथ अंग्रेजी ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स की गई है। अंग्रेजी ऑनर्स की कटऑफ में पिछले वर्ष के मुकाबले 0.5 प्रतिशत की कमी आई है।

अंग्रेजी ऑनर्स
सेंट स्टीफंस का अंग्रेजी ऑनर्स कोर्स छात्रों में सबसे ज्यादा फेमस है। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए इसबार अंग्रेजी ऑनर्स की कटऑफ 98.5 फीसदी जारी की गई है, जबकि पिछले साल यह 99 प्रतिशत थी। वहीं साइंस के लिए 98 प्रतिशत की कटऑफ जारी की गई तो ह्यूमेनिटीज के लिए 97.25 प्रतिशत रही है।

इकोनॉमिक्स
इकोनॉमिक्स ऑनर्स की कटऑफ इसबार कॉमर्स के छात्रों के लिए .25 प्रतिशत बढ़कर 98.25 प्रतिशत जारी की गई है। वहीं साइंस और ह्यूमेनिटीज के लिए 97.5 प्रतिशत रही है। पिछले साल साइंस में 97.25 और ह्यूमेनिटीज में 96.75 प्रतिशत रही थी।

बीए प्रोग्राम
कॉलेज ने बीए प्रोग्राम के लिए पहली कटऑफ 12वीं कॉमर्स से करने वाले छात्रों के लिए 97 प्रतिशत जारी की गई है। यहां साइंस के छात्रों के लिए पिछले साल के मुकाबले एक प्रतिशत घटाकर 96.5 प्रतिशत जारी की है तो हयूमेनिटीज के लिए भी एक प्रतिशत घटाकर 95 प्रतिशत जारी की है। वहीं, एससी वर्ग के कॉमर्स छात्रों के लिए 95, ह्यूमेनिटीज के छात्रों के लिए 93 और साइंस के छात्रों के लिए 94.5 प्रतिशत जारी की है।

मैथ्स ऑनर्स
मैथ्स ऑनर्स में कॉमर्स और सायेंस के लिए सेंट स्टीफंस में 97 प्रतिशत की कटऑफ जारी की है। वहीं हयूमेनिटीज छात्रों के लिए 96 प्रतिशत रही है। वहीं एससी वर्ग के कॉमर्स और साइंस के छात्रों के लिए 94 प्रतिशत की कटऑफ निकाली है। जबकि हयूमेनिटीज के लिए यह 93 प्रतिशत रखी गई है।

हिस्ट्री ऑनर्स
इतिहास ऑनर्स में दाखिले के लिए कॉमर्स के छात्रों की कटऑफ 97.75 प्रतिशज जारी की है, जबकि पिछले साल यह 98 प्रतिशत थी। वहीं, साइंस के लिए भी 0.25 प्रतिशत घटकर 97 प्रतिशत जारी की गई हैतो हयूमेनिटीज में 0.75 प्रतिशत की कटौती करते हुए 96 प्रतिशत पर जारी की गई है।
संस्कृत की 10 फीसदी गिरी कटऑफ

संस्कृत का कटऑफ कॉमर्स स्ट्रीम में 80 से घटकर 70 फीसदी पर आ गया है। इस बार सभी स्ट्रीम के लिए बराबर है। पिछले साल कॉमर्स के लिए यह 80 फीसदी और साइंस के लिए 75 फीसदी तक गई थी।