8 जनवरी से होगी 9वीं, 10वीं और 12वीं प्री-बोर्ड की परीक्षा, विभाग सख्त


pre board exam

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार और शिक्षा विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है। अब इसी ओर शिक्षा विभाग ने परिणाम के मामले में निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए नौंवी, दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा की डेटशीट की घोषणा कर दी है जिसकी शुरुआत आगामी 8 जनवरी से की जाएगी और यह परीक्षा 20 जनवरी तक चलेगी।

शिक्षा विभाग के अनुसार पिछले बोर्ड परीक्षा का परिणाम निजी स्कूलों से अच्छा रहा है, लेकिन इसके अनुपात में और बढ़ोतरी करने के लिए इस बार सख्त नियमों के साथ प्री-बोर्ड का आयोजन होगा। चूंकि इस बार नौंवी कक्षा में पूरे वर्षभर का पाठ्यक्रम शामिल होगा और बारहवीं के साथ-साथ दसवीं की भी बोर्ड परीक्षा होगी। बच्चे इसमें कोई गलती न करें इसके लिए बच्चों को तैयार किया जा रहा है।

27 जनवरी को आएंगे नतीजे…
8 जनवरी से शुरू होने वाली इस परीक्षा के नतीजे 27 जनवरी को घोषित किए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार इस परीक्षा का मकसद छात्रों में भय पैदा करना नहीं, बल्कि उन्हें आने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करना है ताकि सभी छात्रों का परिणाम निजी स्कूलों से बेहतर रहे। इसके साथ ही इस परीक्षा के जरिए बच्चे भी स्वयं को आंक सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा के हिसाब से उनकी तैयारी किस स्तर की है।