कुछ ही मिनटों में पाएं ब्लैकहेड्स से निजात


ब्लैकहेड्स जैसी बीमारी का सामना हर किसी को करना पड़ता है और यह किसी भी उम्र में हो सकती है। लेकिन यह टीनएज में काफी देखने को मिलती है। ब्लैकहेड्स के ऐसी परेशानी होती है जो हॉर्मोनल चेंजेस और आयली स्किन में होते हैं।

source

ब्लैकहेड्स होने का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण,धूल-मिट्टी से होता है। बहुत से लोग इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे घेरलू उपाय करते हैं।

source

जानते हैं कि क्या हैं वह घेरलू उपाय जिससे आप भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाएं-

source

1) गुलाब जल

source

गुलाब जल लें लेने एक चम्मच और उसमें एक चम्मच नमक मिला लें। फिर उसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाए फिर उसकी मसाज कर लें और 10 मिनट बाद धो लें जिस जगह पर आपने इसे लगाया है। इस उपाय से आपकी स्किन समूथ हो जाएगी। आपको इसका असर पता लगेगा

2) केला

source

केले के छिल्के भी ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। केले के छिल्का का अंदरूनी भाग ब्लैकहेड्स हटाने में बहुत मदद करता है। केले के छिल्के से चेहरे पर जिस जगह ब्लैकहेड्स हैं वहां पर आप 10 मिनट तक इसकी मसाज कर लें। फिर पानी से इसे धो लें।

3) शक्कर

source

शक्कर भी ब्लैकहेड्स के लिए उपयोगी होती है। 1 चम्मच शक्कर और उसमें चुटकी भर नमक मिला लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें और हल्के हाथों से इसकी मसाज कर लें। और फिर इसे गीली कॉटन से साफ कर लें।

4) हल्दी

source

हल्दी भी बहुत फायदेमंद होती है ब्लैकहेड्स हाटने में। 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच पुदीने के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें इसका फिर 5 मिनट तक इसकी मसाज कर लें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स हट जाएंगे।