छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के पांच आसान तरीके


दोस्तों अगर आप अभी पढाई कर रहे है और सोच रहे है पार्ट टाइम जॉब के बारे में तो आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है , अब घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। बस जरुरत है आपको इन्टरनेट कनेक्शन की और एक कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप की। हमारी सलाह है आपको इन्टरनेट पर कई तरह के विज्ञापन मिलते होंगे ही ‘इतना पैसा इन्वेस्ट करे तो कमाई होगी’, इस तरह के फर्जी विज्ञापनों से बचे क्योंकि ये सिर्फ आपको ठगने के लिए होते है। आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिसमे आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे कमाई कर सकते है। और अगर आप चाहे तो ऑनलाइन वर्क को प्रोफेशन के तौर पर फुल टाइम भी काम कर सकते है। आईये नज़र डालते है 5 ऑनलाइन काम जो आपको करवा सकते है अच्छी कमाई।

1. ब्लॉगर: अगर आप लिखने के शौक़ीन है तो आप गूगल के माध्यम से अपना ब्लॉगर अकाउंट बना सकते है और उसपर अपने लेख /आर्टिकल पोस्ट कर सकते है। आपका अकाउंट google के मापदंडों पर अगर सही उतरता है तो आपको अपने पोस्ट्स के लिए विज्ञापन मिलते है जिनसे आपकी कमाई शुरू हो सकती है। इस काम में आपको काफी पहचान भी मिल सकती है।

2. यूट्यूब: आपको यूट्यूब अपना खुद का चैनल बनाने की सुविधा देता है जहां आप अपने खुद के विडियो पोस्ट करके कमाई कर सकते है , इसमें भी आपको विज्ञापनों के माध्यम से कमाई होती है।

3.फ्रीलांस लेखक:  कई वेबसाइट ऐसे लोगों को काम देती है जो घर बैठ कर उनके लिए लेख लिख सकते है , आप अपनी मनपसंद का विषय चुन कर ,वेबसाइट चुन सकते है। ये वेबसाइट आपको प्रति लेख के हिसाब से पेमेंट करती है।

4.ऑनलाइन मार्केटिंग : अगर आप सोशल मीडिया पर वक्त बिताते है तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग करके भी कमाई कर सकते है , कई कंपनियां इस तरह की ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ावा दे रही है और साथ ही प्रोडक्ट बेचने पर आपको कमीशन प्राप्त हो सकता है ।

5.ऑनलाइन सर्वे : ये भी ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान जरिया है , कई बड़ी कंपनियां ऑनलाइन माध्यम से सर्वे कराती है जिसमे उन्हें अपने ब्रांड की गुणवत्ता और खामियों के बारे में पता लगाने में मदद मिलती है और साथ ही प्रति सर्वे के हिसाब से भुगतान भी करती है , तो अप भी इस तरह के सर्वे करके पैसा कमा सकते है।