इन जगहों पर जाना किसी चैलेंज से कम नहीं


दुनिया की सुरक्षित जगह हैं जहां पर कोई भी जाने के बारे में सोच भी नहींं सकता वहां पर इतनी सुरक्षा कड़ी होती है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही दुनिया की सुरक्षित जगहों के बारे में जानते हैं।

आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में दुनिया के 7 सुरक्षित जगहों के बारे में बताते हैं।

स्वालबार्ड ग्लोबल बीज तहखाना (नार्वे)

source
आज आपको नार्वे के तहखाने के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे की आप भी जान के हैरान हो जाएंगे। नार्वे के उतरी सागर में एक निर्जन द्वीप पर यह तहखाने को बनाया गया है। इसमें एक विशेष वैज्ञानिक तकनीक की मदद से तहखाना बनाया गया है। दुनिया में जितने भी फसलें उगायी जाती हैं उनके सारे 10,000 से भी ज्यादा बीजों को यहां पर रखते हैं। इस तहखाने के निर्माण की बहुत ही बड़ी और महत्तवपूर्ण वजह से बना है तहखाना। आपको इसकी वजह बताते हैं अगर कभी भी डूम्स डे आ गया या फिर कोई और प्राकृतिक आपदाएं आ गई तो यह बीज जीवन को बचाने में बहुत मदद करेंगे। इस तहखाने में कोई भी प्रवेश नहीं कर सकता जब तक की कोई अनुमति न दें।

ब्रिटेन की महारानी का बेडरूम (लंदन)

source
ब्रिटेन की महारानी के बेडरूम के बारे में आपको बताते हैं कि उनके कमरे में कितनी कड़ी सुरक्षा है। ब्रिटेन की महारानी बकिंघम पैलेस में रहती हैं। इस पैलेस का निर्माण 1705 में हुआ था। महारानी के बेडरूम की सुरक्षा इतनी कड़ी है कि यहां पर जाने के लिए राजकीय की अनुमति की जरूरत होती है तब भी आप महारानी के बेडरूम में जा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि 1982 में एक आदमी ने सारी सुरक्षा को धत्ता बताया था और महारानी के बेडरूम में जाकर छुप गया था। तब से ही वहां की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया था और आज तक कोई भी बिना अनुमति के जा नहीं पाया है।

फोर्ट नॉक्स, केंटूकी (अमेरिका)

source
फोर्ट नाक्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की आर्मी को दे रखी है। अमेरिका ने अपनी आर्मी को यहां पर किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए हर तरह के हथियार दिए हैं। यहां पर अमेरिका ने 4,500 मीट्रीक टन का शुद्ध सोना रखा हुआ है और बहुत सारे कीमती हीरे भी रखे हुए हैं। इसीकी वजह से ही अमेरिका ने यहां की सुरक्षा बहुत कड़ी कर रखी है कि यहां पर कोई भी परिन्दा पर नहीं मार सकता। यहां के तहखाने का दरवाजा 21 इंच मोटा है और इसकी 24 घंटे की सुरक्षा के लिए 30,000 सैनिक लगाए हुए हैं। अगर आपको जाना है तो इसके लिए आपको पहले 10 अलग-अलग जगह पर जाना होगा और इसके लिए आपको 10 अलग-अलग लोगों से अलग पासवर्ड लेने होंगे तभी जाकर आपको अंदर जाने की अनुमति होगी।

कोका कोला रेसीपी वॉल्ट, अटलाटा

source
पूरी दुनिया की पंसदीदा कोका कोला है लेकिन आपको बता दें कि कोका कोला की कंपनी ने अपने इस फार्मुले को एक स्टील के बड़े से तहखाने में बंद कर रखा है। क्योंकि कोई और ना जान सके की इसको बनाने के लिए कौन सा जरूरी मैटेरियल चाहिए होता है और वह कैसे बनती है कोई जान न पाए। इस फॉर्मुले की जानकारी सिर्फ दुनिया के तीन लोग ही जानते हैं। इस तहखाने को खोलने के लिए एक बड़ी सी चाभी है जो कि बहुत ही कड़ी सुरक्षा में रखी गई है।

एयर फोर्स वन विमान, अमेरिका

source
आपने एयर फोर्स वन विमान के बारे में जरूर सुना होगा। यह विमान अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान होता है। अगर आपको जाना है इस विमान के अंदर तो आपको इसके लिए स्पेशन अनुमति की जरूयत पड़ती है। इस विमान में खतरों से बचाने के लिए मिसाइल भी लगे हुए हैं। इस विमान को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स शील्ट से बनाया हुआ है और इस विमान में रेडियोधर्मी किरणें से भी बना हुआ है। इस बातों यह पता लगाया जा सकता है कि अगर बीच रास्ते में इस विमान का इंजन खराब या फिर तेल खत्म हो जाए तो इसे नीचे उतराने की जरूरत नहीं होगी। यह विमान किसी भी तरह के राडार को पकड़ सकता है।

जियांग्सू राष्ट्रीय सुरक्षा शैक्षणिक अजायबघर, चीन

source
यह अजायबघर चीन का है जिसकी सुरक्षा के लिए चीनी सरकार ने बहुत ही कड़ी सुरक्षा कर रखी है। चीन के जासूसों के सामान और दस्तावेजों को रखा हुआ है। जासूसों ने जो छोटी बन्दुकें जो कि लिपस्टिक के रूप में हैं और यहां पर ऐसे सिक्के हैं जो कि अंदर से खोखले हैं और इनमें नक्शे या फि र जरूरी दस्तावेज रखे हुए हैं। यहां पर जाने की अनुमति सिर्फ चीन के लोगों को है यहां पर विदेशी लोग नहीं जा सकते।

वूमेरा वर्जित क्षेत्र (ऑस्ट्रेलिया)

source
वूमेरा वर्जित क्षेत्र ऑस्ट्रेलिया का है यहां पर सोने, चांदी और यूरेनियम की खानदानें हैं। जिसके कारण यहां की सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही कड़ी है। इस क्षेत्र में मिलिस्ट्री टेस्टिंग रेंज 1,24,000 वर्ग किलोमीटर फैली हुई है।

इन जगहों के अलावा औैर भी बहुत सारी जगह हैं जो कि वहां जाना बिल्कुल भी आसान नहीं है वहां की सुरक्षा बहुत ही कड़ी है। आप इन जगहों के आस-पास घूम सकते हो लेकिन इनके अंदर नहीं जा सकते।