गए थे मछली पकड़ने पर मिला कुछ ऐसा की फटी रह गयी आँखे


दुनिया में कई ऐसे देश है जिनकी सभ्यता और इतिहास हज़ारों साल पुराना है। इन्ही देशों में से एक है इजिप्ट यानी मिस्र। ये देश मशहूर है अपनी बहुमूल्य पुरातत्व कालीन सभ्यता के लिए जिसे देखने दुनिया भर के पर्यटक लाखों की संख्या में हर साल यहाँ पहुँचते है।

माना जाता है जितना अभी तक इस देश में इतिहास को खोजा गया है उससे कही अधिक अभी बाकी है। इसलिए पुरातत्व विभाग और खोजी दस्ते लगातार इसपर काम कर रहे है। हाल ही में चौंकाने वाली घटना सामने आयी जिसमे समुन्दर में मछली पकड़ने गए मछुआरों को मछलियों की बजाये कुछ ऐसा मिला की उनकी आँखे फटी रह गयी।

इन्होने समुन्दर में दफन हजारों साल पुराना शहर ही खोज निकला जिसके लिए वैज्ञानिक और पुरातत्व विभाग वर्षों से मेहनत कर रहा था। जब खोजियों की बड़ी टीम मौके पर पहुंची और बड़े स्तर पर जांच शुरू की तब उनके हाथ हजारों साल पुराने शहर, जो इतिहास में हेराक्लियन नाम से मशहूर था उसके बहुमूल्य अवशेष मिले।

माना जाता है ये शहर 800 ईस्वी पूर्व प्राक्रतिक आपदा के चलते समुन्दर में डूब गया था। काफी समय से इस शहर को खोजने की कोशिश की जा रही थी पर अब तकरीबन 1200 वर्ष के पश्चात इस दुर्गम इलाके की खोज के दौरान कुछ पुरानी मूर्तियाँ, कलाकृतियाँ तथा अन्य चीज़ें प्राप्त हुई हैं, जिनमें बहुत से बहुमूल्य अवशेष भी शामिल हैं।

जब इन अवशेषों की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डाला गया तब ये तस्वीरें वायरल हो गयी। इन अवशेषों से पता लगता है की मिस्र का इतिहास कितना गौरवशाली रहा होगा।

साथ ही इन अवशेषों को समुन्दर से निकलना आसान काम नहीं था , भारी भरकम मूर्तियों को समुन्दर के तल से निकालने के लिए भारी मशक्क्त करनी पड़ी।

कहा जा रहा ही की अभी इन अवशेषों की जांच की जाएगी उसके बाद अन्तिंम निर्णय लिया जाएगा की इन्हे आम लोगों के लिए संग्राहलयों में कब तक रखा जा सकता है।